Western Times News

Gujarati News

 “2022 तक गुजरात के सभी 93 लाख घरों में नल का पानी पहुंचेगा”-मुख्यमंत्री विजय रूपाणी

गणतंत्र दिवस पर न्यूज़ 18 और हार्पिक के मिशन पानी द्वारा आयोजित वाटरथॉन के अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी ने कहा,   भारत के प्रमुख नीति निर्माताओं, सेलिब्रिटीज और कॉरपोरेट्स ने वॉटर हीरोज की उपलब्धियों का जश्न मनाया

 मिशन पानी ने स्कूली बच्चों के लिए “वॉटर करिकुलम” लॉन्च किया- 8 घंटे लंबी वॉटरथॉन में हाइजीन के लिए पानी के महत्‍व को संबोधित किया गया

भारत के 72वें गणतंत्र दिवस की धूमधाम के बीच  न्यूज़ 18 और हार्पिक मिशन पानी ने पहली वॉटरथॉन की मेजबानी की, जिसमें देश की वॉटर हीरोज की उपलब्धियों का जश्न मनाया गया ।  8 घंटे लंबी इस वॉटरथॉन का लाइव प्रसारण नेटवर्क 18 के टीवी न्यूज़ चैनलों और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर किया गया।

इस वॉटरथॉन ने ग्लोबल पॉलिसी मेकर्स, जीवन के सभी क्षेत्रों से सेलिब्रिटीज, सशस्त्र सेनाओं और कॉरपोरेट्स जगत के प्रतिनिधियों को एक मंच पर आने का अवसर दिया। इन हस्तियों ने हाइजीन एवं संरक्षण के लिए पानी के महत्‍व पर विस्तृत विचार-विमर्श किया।

गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी ने लाइव इवेंट के दौरान कहा, “वर्तमान में राज्य के 93 लाख घरों में से 73 लाख घरों में नल का पानी मिल रहा है। बाकी 20 लाख घरों में सामुदायिक नल की व्यवस्था की गई है। कार्य प्रगति पर है और अगले 2 वर्षों में हमारी योजनाओं और अनुमान के अनुसार, 2022 तक, गुजरात के सभी 93 लाख घरों में नल का पानी पहुंच जाएगा। इसके लिए सभी आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं।”

उन्होंने यह भी कहा, “सैनिटेशन सुरक्षा और सामुदायिक स्वच्छता के मामले में गुजरात में एक भी शहर ऐसा नहीं है जिसके पास खुद का ड्रेनेज सिस्टम या सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट न हो। गुजरात एकमात्र राज्य है जो सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की अधिकतम क्षमता का उपयोग करता है। स्वच्छ भारत मिशन के अनुसार लगभग पूरा गुजरात खुले शौचालयों से मुक्त है। तीन साल पहले हमने ‘सुजलाम सुफलाम जल संचय’ कार्यक्रम शुरू किया था और आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह अपने पहले वर्ष में ही सफल हो गया था।”

भारत की सबसे बड़ी वॉटरथॉन में विचारों को झकझोरने वाले कई सेशन आयोजित किए गए, जिसमें जल संऱक्षण के लिए प्राथमिकता के आधार पर प्रयास करने और प्रभावी उपायों पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई। वॉटरथॉन की धूमधाम के बीच हार्पिक मिशन पानी ने स्कूली बच्चों के लिए स्पेशल “वॉटर सिलेबस” भी लॉन्च किया। इस करिकुलम में हाइजीन को बरकरार रखने और संरक्षण के लिए पानी के महत्‍व पर जोर दिया गया।

वॉटरथॉन में कई महत्वपूर्ण हस्तियों, जैसे जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग में जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान,

प्रौद्योगिकी और भू विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल “निशंक”, केंद्रीय कपड़ा व महिला और बाल कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी ने हिस्सा लिया।

माननीय मंत्रियों के साथ इस वॉटरथॉन में कई सेलिब्रिटीज ने भी शिरकत की, जिसमें एआर रहमान, मल्लिका साराभाई, प्रसून जोशी, सधगुरु, एच.एच. चिदानंद स्वामी, राजकुमार राव, मंदिरा बेदी, नेहा धूपिया, दिया मिर्जा, गुल पनाग, भूमि पेडनेकर और विश्वनाथन आनंद ने इस वॉटरथॉन के सफर

और न्यूज़ 18 और हार्पिक के मिशन पानी कैंपेन के प्रभाव का जश्न मनाया। इस लाइव इवेंट में ईशा देओल ने सॉन्ग और डांस परफॉर्मेंस पेश की। कार्यक्रम की शुरुआत मालिनी अवस्थी, शान और द एवरग्रीन इंडियन ओशन के डांस एक्ट से हुई।

जल मूल्यवान है। पानी की हरेक बूंद कीमती है। जल संरक्षण के लिए किया गया हर प्रयास अहमयित रखता है। आइए हम सभी स्वच्छ जल की उपलब्धता और जलसंरक्षण के प्रयासों की ओर विशेष ध्यान देते हुए ज्यादा समतामूलक और स्‍थायी भविष्य के निर्माण की प्रतिज्ञा लें।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.