Western Times News

Gujarati News

भारतीय समुद्री शिखर सम्मेलन में 20,000 करोड़ रुपये के MoU पर हस्ताक्षर किए जाएंगे

भारतीय समुद्री शिखर सम्मेलन- 2021 का आयोजन 2 मार्च से 4 मार्च, 2021 तक होगा-उद्घाटन के दिन ‘महाराष्ट्र में निवेश के अवसर’ विषय परसत्र होगा

पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय पत्तन एवं समुद्री क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू निवेश को बढ़ावा देने के लिए 2 मार्च से 4 मार्च, 2021 तक एकआभासी(वर्चुअल) प्लेटफॉर्म www.maritimeindiasummit.in पर‘भारतीय समुद्री शिखर सम्मेलन (एमआईएस)- 2021’ का आयोजन कर रहा है।प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 2 मार्च, 2021 को सुबह 11 बजे वर्चुअल माध्यम से इस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्षश्री राजीव जलोटा ने कहा, “इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य भारत को वैश्विक समुद्री क्षेत्र में अग्रणी बनाना है। विभिन्न संस्थाओं के साथ समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर पहले ही शुरू हो चुके हैं। मुंबई पोर्ट ट्रस्ट ने अब तक 7,400 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। यह उम्मीद है कि इस शिखर सम्मेलन में 20,000 करोड़ रुपये के एमओयूपर हस्ताक्षर किए जाएंगे।”

इसके अलावा अध्यक्ष ने इसकी भी जानकारी दी कि एमआईएस- 2021 एक अनोखा मंच प्रदान करेगा, जहां समुद्री क्षेत्र के विभिन्न हितधारक जैसे; नीति नियोजक, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय निवेशक, क्षेत्र के विशेषज्ञ, शिपिंग लाइनओनर्स, पूरे विश्व के बड़े पत्तनों के साथ-साथ भारत में समुद्री राज्यों की सरकारों के प्रतिनिधिहिस्सा लेंगे।

श्री जलोटा ने कहा, “उद्घाटन के दिन (2 मार्च)एक प्रदर्शनी सत्र, ‘महाराष्ट्र में निवेश के अवसर’ की योजना है। लगभग 6,96,000 प्रतिभागियों ने इस वर्चुअल सम्मेलन के लिए अपना पंजीकरण कर लिया है।” 20 देशों के प्रख्यात वक्ताओं के इसशिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने और भारतीय समुद्री क्षेत्र में संभावित व्यापारिक अवसरों का पता लगाने की उम्मीद है।

इस शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में अफगानिस्तान, रूस, उज्बेकिस्तान, ईरान एवं आर्मेनियाकी मंत्रीस्तरीय भागीदारी होगी। इसमें ये सभीपत्तन संबंधित बुनियादी ढांचे के विकास और व्यापार, संवर्धन एवं क्षेत्रीय संपर्क के माध्यम से कारोबार बढ़ाने पर चर्चा करेंगे।

इसके अलावा पूर्ण, विशेष और विभिन्न विषय क्षेत्र संबधित/ब्रैकाउट सत्रों की योजना बनाई गई है। इन सत्रों में संबंधित क्षेत्रों के अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे। इनके अलावा ऐसे भी सत्र हैं, जिनमें प्रत्येक समुद्रतटीय राज्य पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। एमआईएस-2021 के लिए आठ राज्य/केंद्रशासित प्रदेश- महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, अंडमान एवं निकोबार और लक्षद्वीप पहले से भागीदार हैं।

प्रस्तावित शिखर सम्मेलन भारतीय और अंतरराष्ट्रीय पत्तनों, पोत परिवहन एवं समुद्री कंपनियों, निवेशकों के अलावा अन्य हितधारकों के साथ बातचीत और सहयोग के लिए मंचों की मेजबानी भी करेगा। इस शिखर सम्मेलन में केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री मनसुख मांडविया के साथ एक विशेष सीईओ का फोरम भी शामिल होगा।

एमआईएस-2021,4 मार्च, 2021 को चाबहार दिवस भी मनाएगा। चाबहार ईरान का सबसे नजदीकी और हिंद महासागर तक पहुंच वाला सबसे अच्छा बिंदु है।

इसके अलावा यह भी जानकारी दी गई कि फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) को औद्योगिक साझेदार और अनर्स्ट एंड यंग को ज्ञान साझेदार के रूप में शामिल किया गया है।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.