Western Times News

Gujarati News

नेपाल में केपी शर्मा और पुष्प कमल के बीच शक्ति प्रदर्शन 7 मार्च को होगा

नेपाल में प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और उनके विरोधी धड़े के नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड के बीच जारी वर्चस्व की लड़ाई का फैसला अब संसद में होगा। नेपाल की राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने सात मार्च को संसद के निचले सदन का सत्र बुलाया है।

हाल ही में नेपाल सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय पीठ ने निचले सदन को भंग करने के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के फैसले को पलटने का ऐतिहासिक निर्णय दिया। साथ ही शीर्ष कोर्ट ने तेरह दिन के अंदर सत्र बुलाने का निर्देश जारी किया।

नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी के दोनों ही धड़े अब संसद में शक्ति प्रदर्शन की तैयारी में जुट गए हैं। राष्ट्रपति भंडारी ने सदन बुलाने का निर्णय सरकार की संस्तुति पर किया है। संसद के निचले सदन का सत्र शाम 4 बजे शुरू होगा।

राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के अनुरूप ही कार्रवाई को आगे बढ़ाया है। नेपाल में राजनीतिक अस्थिरता का दौर बीस दिसंबर से चल रहा है, जब यहां के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने अचानक कैबिनेट की बैठक बुलाकर सरकार भंग करने का निर्णय किया और राष्ट्रपति से चुनाव कराने की मांग की थी।

सरकार की सिफारिश पर राष्ट्रपति ने चुनाव की घोषणा भी कर दी। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में तेरह से अधिक याचिका दायर की गई थीं। सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री ओली के निर्णय को असंवैधानिक करार देते हुए संसद के निचले सदन को बहाल कर दिया।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.