Western Times News

Gujarati News

पोस्ट ऑफिस बचत खाते में जमा-निकासी के बदले नियम

e-learning software for postman

પ્રતિકાત્મક

डाकघर बचत खाताधारकों को बड़ी राहत देते हुए इंडिया पोस्ट ने घोषणा की है कि वह पोस्ट ऑफिस जीडीएस (ग्रामीण डाक सेवा) शाखाओं में निकासी की सीमा 5,000 से बढ़ा दी गई है। अब एक खाता धारक 20000 रुपये तक एक दिन में निकाल सकता है। बता दें जब विभिन्न बैंक बचत खाते की ब्याज दर में कटौती कर रहे हैं तो डाकघर की बचत खाते की ब्याज दर 4 प्रतिशत प्रति वर्ष है

ये हैं नए नियम
1) अब पोस्ट ऑफिस जीडीएस (ग्रामीण डाक सेवा) शाखाओं में निकासी की सीमा को बढ़ा दी गई है। अब निकासी यह सीमा 5,000 रुपये से बढ़ाकर 20,000 प्रति ग्राहक कर दी गई है।

2) कोई भी शाखा पोस्टमास्टर (BPM) एक दिन में एक खाते में 50,000 से अधिक के लिए नकद जमा लेन-देन को स्वीकार नहीं करेगा। इसके अलावा अब सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) / वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) / मासिक आय योजना (MIS) / किसान विकास पत्र (KVP) / राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) योजनाओं में जमा चेक द्वारा स्वीकार या विदड्राल फार्म के जरिए किया जाएगा।

3) किसी भी कोर बैंकिंग सक्षम (सीबीएस) पोस्ट ऑफिस में प्रस्तुत किए जाने पर किसी भी सीबीएस पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी किए गए सभी PosB चेक को एट पार चेकके रूप में माना जाएगा और इन्हें क्लियरिंग के लिए नहीं भेजा जाएगा।

4) दिन में एक खाते में 50,000 से अधिक रुपये का नकद लेन-देन नहीं होगा।

5) पोस्ट ऑफिस में रखे बचत खाते के लिए मिनिमम बैलेंस 500 रुपये जरूरी है और यह बैलेंस नहीं है तो खाता रख-रखाव शुल्क के रूप में 100 की कटौती की जाएगी बता दें पिछले साल दिसंबर में डाक विभाग ने कहा था, ” अब डाकघर बचत खाते में एक न्यूनतम संतुलन बनाए रखना अनिवार्य है। अपने बचत खाते में 500 रुपये का न्यूनतम बैलेंस बनाए रखें। आपके बचत खाते में 11 दिसंबर 2020 तक न्यूनतम बैलेंस राशि होनी चाहिए अगर ऐसा नहीं होता है तो 100 और जीएसटी आपके खाते से काट लिया जाएगा।”


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.