Western Times News

Gujarati News

जानिए मूली के पत्ते के ये है, 10 बेजोड़ फायदे

भारत का शायद ही ऐसा कोई घर हो ,जहां मूली का इस्तेमाल न किया जाता हो. ज्यादातर लोग इसका प्रयोग सलाद के रूप में और पराठे बनाने में करते हैं, लेकिन लोग इसके पत्तों को फेंक देते हैं. क्योंकि उन्हें इसके गुणों के बारे में नहीं पता होता. जी हां! मूली के पत्तों में मूली की तरह ही पोषक तत्व होता है.

इसमें विटामिन A, विटामिन B, C के साथ ही क्लोरीन, फॉस्फोरस, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ के लिए बेहद लाभकारी हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको मूली के पत्ते खाने के फायदे बताने जा रहे हैं, तो आइये जानते हैं

1. मूली के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन बी, सी के साथ ही क्लोरीन, फास्फोरस, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपके पेट के लिए काफी लाभदायक होते हैं.

2. मूली के पत्तों का प्रयोग करने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और थकान महसूस नहीं होती.

3. पाइल्स यानी बवासीर के रोगियों के लिए मूली और इसके पत्तों की सब्जी खाना बेहद लाभदायक होता है. रोजाना इसके प्रयोग से पाइल्स की समस्या खत्म हो सकती है.

4. मूली के पत्तो में सोडियम होता है, जो शरीर में नमक की कमी को पूरा करता है. इसलिए लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंथेकाइनिन हार्ट के लिए फायदेमंद होता है.

5. इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है इसलिए यह कब्ज की परेशानी से राहत देता है. वहीं इसके पत्तों के रस को पानी और मिश्री के साथ पीने से पीलिया में लाभ मिलता है. इतना ही नहीं यह बालों का झड़ना भी कम करता है.

6. मूली और इसके पत्‍तों को चबा-चबाकर खाने से दांतों और मसूड़ों की बीमारियां दूर होती हैं.

7. मोटापे से छुटकारा पाना है तो मूली के रस में नींबू और नमक मिलाकर खाने से बहुत लाभ मिलता है. दरअसल मूली खाने से भूख शांत होती है, जिससे आप वक्त-बेवक्‍त कुछ भी अनरगल चीजों को खाने से बचते हैं.

8. मूली के पत्तों में ऐसे कई गुण होते हैं, जो बल्ड में शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इसके लिए आप मूली के पत्तों का साग बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं.

9. मूली के पत्तों का सेवन करने से गठिया के रोग में भी लाभ मिलता है. मूली के पत्ते के रस निकाल लें. रस में बराबर मात्रा में चीनी और पानी मिक्स करके एक पेस्ट बना लें. उसके बाद इस पेस्ट को जोड़ों पर लगाएं. इस पेस्ट का नियमित उपयोग करने से दर्द को दूर करने और सूजन कम करने में मदद कर सकता है.

10. मूली के पत्तों में विटामिन C में उच्च मात्रा में होती है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करती है. इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स और एन्थोसायनिन कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं. साथ ही शरीर को कोलन, पेट, गुर्दा और आंतों जैसे कैंसर से बचाते हैं.


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.