Western Times News

Gujarati News

LPG पर सब्सिडी का पैसा लेने के लिए करें यह काम

પ્રતિકાત્મક

दिल्ली : एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर है. ग्राहकों के खाते में 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी के रूप में आने लगे हैं. लेकिन, अगर आप भी LPG सिलेंडर खरीदते हैं और आपके खाते में सरकार की ओर से सब्सिडी नहीं आती है तो ये खबर आपके लिए ही है. आज आपको हम यहां बता रहे हैं कि सब्सिडी क्यों रुक जाती है.

अगर आपको सब्सिडी नहीं मिल रही है तो आपको पड़ताल जरूर करनी चाहिए कि ऐसा क्यों हो रहा है. LPG सिलेंडर लगातार महंगा हो रहा है. ऐसे में सब्सिडी की वजह से सिलेंडर की महंगाई से आम लोगों को थोड़ी राहत मिल जाती है. आइए जानते हैं कैसे सब्सिडी की पड़ताल की पूरी प्रक्रिया.

इस वजह से रुक सकती है सब्सिडी
अगर आपको सब्सिडी नहीं मिल रही है तो इसकी कई वजह हो सकती है. पहला कि आपने अपना बैंक अकाउंट नंबर सही नहीं भरा है. एक वजह यह भी हो सकती है कि आप इस दायरे में ही न आते हों. बहरहाल, अगर आपको नहीं मालूम कि LPG सिलेंडर की सब्सिडी आपके अकाउंट में जा रही है या नहीं, इसको पता करने का क्या तरीका है, तो आज हम आपको बता रहे हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने या फिर किसी से पूछने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे आसानी से मिनटों में ऑनलाइन यह जान सकते हैं. ये तरीका बेहद आसान है.

1- इसके लिए सबसे पहले www.mylpg.in वेबसाइट पर विजिट करें
2. इसके बाद आपको दाईं तरफ तीन कंपनियों के गैस सिलेंडर की फोटो दिखाई देगी.
3- जो भी आपका सर्विस प्रोवाइडर हो उसके गैस सिलेंडर की फोटो पर ही क्लिक करें.
4. इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की जानकारी होगी.
5-दाईं तरफ सबसे ऊपर साइन-इन और न्यू यूजर का ऑप्शन होगा उसे सेलेक्ट करें.
6. अगर आपकी आईडी पहले ही बनी हुई है तो आपको साइन-इन करना होगा.
7-अगर आईडी नहीं है तो आपको न्यू यूजर सेलेक्ट करना होगा.
8. इसके बाद जो विंडो खुलेगी होगी उसमें दाईं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प मौजूद होगा, उसे सेलेक्ट करें.
9- आपको पता चल जाएगा कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं.
10-सब्सिडी न आने पर आप 18002333555 टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर सकते हैं.

इसलिए रुक जाती है सब्सिडी – कई लोगों को सरकार LPG सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं देती है, इसकी वजह ये हो सकती है कि आपका आधार लिंक नहीं है. दूसरी बात ये है कि जिन लोगों की सालाना आय 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा है तो उन्हें सरकार सब्सिडी के दायरे से बाहर रखती है, यानी सब्सिडी नहीं दी जाती है, इसलिए अगर आपकी कमाई 10 लाख से ज्यादा है तो आप वैसे ही सब्सिडी के हकदार नहीं होंगे. इसमें एक पेंच ये भी है कि अगर आपकी इनकम 10 लाख रुपये से कम है लेकिन आपकी पत्नी या पति भी कमाते हैं और दोनों की कमाई मिलाकर 10 लाख या इससे ज्यादा है तो भी सब्सिडी नहीं मिलेगी.

कितनी मिलती है सब्सिडी – मौजूदा दौर में घरेलू गैस पर सब्सिडी बेहद कम रह गई है. उपभोक्ताओं के खाते में 79.26 रुपये सब्सिडी के तौर पर आ रहे हैं हालांकि कभी ये भी वक्त था जब सिलेंडर पर 200 रुपये तक की सब्सिडी मिलती थी. अब उपभोक्ताओं को सिलेंडर पर सब्सिडी कम मिल रही है दूसरी तरफ सिलेंडर के दाम भी काफी बढ़ गए हैं.

 


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.