Western Times News

Gujarati News

अहमदाबाद मंडल के सभी पर्यटन स्थलों को जोड़ेगी “भारत गौरव ट्रेन”

भारत में मुख्यतः पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत गौरव ट्रेन चलाने का निर्णय रेलवे मंत्रालय द्वारा लिया गया है। इसके लिए पर्यटन क्षेत्र के पेशेवरों के साथ-साथ अन्य इच्छुक सेवा प्रदाता भी आसान प्रक्रियाओं को अपनाते हुए इस ट्रेन की बुकिंग कर सकते हैं तथा आवश्यकता के अनुरूप इसके परिचालन रूट का निर्धारण कर सकते हैं।

मंडल रेल प्रबंधक,अहमदाबाद श्री तरुण जैन के अनुसार अहमदाबाद रेलवे मंडल के अंतर्गत आने वाले पर्यटन स्थलों जैसे – भुज, वडनगर, गांधीनगर एवं अहमदाबाद को इस ट्रेन के माध्यम से देश के अन्य स्थलों के साथ जोड़कर “भारत गौरव ट्रेन” चलाई जा सकती है।

उनका कहना है कि देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत गौरव ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया गया है। इससे लोग देश की संस्कृति और विरासत को नज़दीक से देख और समझ पाएंगे। पश्चिम रेलवे क्षेत्राधिकार की ओर से भी भारत गौरव ट्रेन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

इसके लिए कोई भी टूर ऑपरेटर भारत गौरव ट्रेनों को लीज़ पर ले सकेंगे और खुद किराया तय करेंगे। पर्यटन क्षेत्र के पेशेवरों के साथ ही दूसरे सर्विस प्रोवाइडर भी आसान प्रक्रिया को अपनाकर इस ट्रेन की बुकिंग कर सकते हैं। सर्विस प्रोवाइडर अपने स्वयं के बिजनेस मॉडल को अपनाने और चार्जेबल टैरिफ तय करने के लिए स्वतंत्र होगा। इसके अलावा मार्केटिंग,

बुकिंग और कैटरिंग की सुविधा प्रदान करने के लिए अन्य एजेंसी के साथ संलग्न करने के लिए भी स्वतंत्र होगा। नेमिंग राईट्स (नामकरण अधिकार) और सर्विस प्रोवाइडर का नाम / थर्ड पार्टी एडवर्टाइजमेंट का अधिकार के लिए ट्रेन के अंदर और बाहर दोनों जगह अनुमति प्रदान की गई है।

साथ ही इसके परिचालन रूट का निर्धारण भी कर सकते हैं। भारत गौरव ट्रेन में दो गार्ड ब्रेकवॉन समेत न्यूनतम 14 और अधिकतम 20 डिब्बों की बुकिंग न्यूनतम 2 साल की अवधि के लिए कराई जा सकती है। भारत गौरव ट्रेन से संबंधित ज्यादा जानकारी, रजिस्ट्रेशन और बुकिंग के लिए भारतीय रेल के वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर जाना होगा।

पश्चिम रेलवे पर ट्रेन की बुकिंग एवं विशेष जानकारी के लिए मुख्यालय चर्चगेट के संपर्क नम्बर 9004490952 पर संपर्क किया जा सकता है।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.