Western Times News

Gujarati News

SBI चेयरमैनने ‘फाइनेंशियल इनक्‍लूजन एंड माइक्रो मार्केट (FI&MM) के नये कार्यालय का उद्घाटन किया

नई दिल्‍ली, देश के सबसे बड़े ऋणदाता, भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने अपने डिप्‍टी एमडी, एफआईएंडएमएम FI&MM वर्टिकल के कार्यालय को नई दिल्‍ली New Delhi में स्‍थानांतरित किया है।

एसबीआई के चेयरमैन, श्री रजनीश कुमार ने (SBI Chairman Rajnish Kumar) नये कार्यालय का उद्घाटन किया। इस मौके पर बैंक के वरिष्‍ठ अधिकारी,श्री संजीव नौटियाल, उप-प्रबंध निदेशकमौजूद रहे, जो इस वर्टिकल के प्रमुख का पद संभाल रहे हैं।

वित्‍तीय समावेशन के अपने सफर पर अधिक जोर देने के लिए, बैंक ने हाल ही में बैंक के भीतर एक अलग एफआईएंडएमएम वर्टिकल बनाया था। यह वर्टिकल विशेष तौर पर ग्रामीण एवं अर्द्धशहरी क्षेत्रों में वित्‍तीय समावेशन और सूक्ष्‍म बाजारों पर खास तौर पर जोर देगा, ताकि दूरदराज के क्षेत्रों के ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान किया जा सके।
लॉन्‍च किये गये इस नये वर्टिकल में, बैंक द्वारा कृषि एवं संबद्ध गतिविधियों, और सूक्ष्‍म/लघु उद्यमों MSME को प्रमुख रूप से ऋण उपलब्‍ध कराये जायेंगे। ग्रामीण और अर्द्धशहरी क्षेत्रों की लगभग 8000 शाखाओं (8000 branches) को छोटे व्‍यवसायों एवं किसानों के लिए सूक्ष्‍म ऋण सहित माइक्रो-सेगमेंट को विशेष सेवाएं प्रदान करने हेतु चिह्नित किया गया है।

नई दिल्‍ली कार्यालय का उद्घाटन करते हुए, एसबीआई के चेयरमैन, श्री रजनीश कुमार ने कहा, ”बैंक के इतिहास में आज का दिन एक अन्‍य महत्‍वपूर्ण दिन है, चूंकि हमने हमारे एफआईएमएम वर्टिकल ऑफिस को मुंबई से नई दिल्‍ली स्‍थानांतरित किया है।

इससे हमें सरकारी एजेंसियों और पदाधिकारियों के साथ हमारी सहक्रिया पर जोर देने एवं उसे बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। यह प्रयास सभी सेगमेंट्स के ग्राहकों को बेहतर गुणवत्‍तायुक्‍त बैंकिंग सेवाएं की उपलब्‍धता बढ़ाने पर भी बल देने के लिए है।”

स्‍थानीय स्‍तर पर विशेष जोर एवं सुचारू रूप से संचालन सुनिश्चित करने के लिए, एफआईएंडएमएम वर्टिकल में रिजनल बिजनेस ऑफिसेज (RBI) और डिस्ट्रिक्‍ट सेल्‍स हब पर मुख्‍य महाप्रबंधक, महाप्रबंधक, क्षेत्रीय प्रबंधक के नीचे चार-टियर संरचना शामिल होगी, ताकि क्रेडिट डिलिवरी सिस्‍टम को मजबूत बनाया जा सके और छोटे ऋणों की तुरंत मंजूरी एवं वितरण हेतु प्रक्रिया समय को कम किया जा सके।

इसमें प्राथमिक रूप से जिला-स्‍तरीय मौजूदगी मजबूत बनाने पर बल दिया जायेगा जिससे एफआईएंडएमएम नेटवर्क की शाखाओं को लगातार सेल्‍स एवं रिकवरी सहयोग प्रदान किया जा सके। डीएसएच, कस्‍टमर सर्विस पॉइंट्स (सीएसपी) की पहुंच को मजबूत बनाने में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेंगे और यह ग्राहकों को सेवाओं की बेहतर गुणवत्‍ता एवं उपलब्‍धता सुनिश्चित करेंगे।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.