Western Times News

Gujarati News

देश की पहली रैपिड रेल के फर्स्ट लुक की घोषणा

नई दिल्ली, रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) ट्रेन के फर्स्ट लुक के खिलाफ आ गया है। यह 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली भारत की पहली ट्रेन होगी। दूसरी ओर, इस ट्रेन का निर्माण India मेक इन इंडिया ’(Make In India) के तहत किया जा रहा है। क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) ट्रेन का पहला रूप आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा घोषित किया गया है। 

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने कहा कि बुनियादी ढांचा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आत्मनिर्भर भारत के पांच स्तंभों में से एक है। यह बहुत गर्व की बात है कि आरआरटीएस(RRTS) के लिए यह हाई स्पीड ट्रेन पूरी तरह से सरकार के ‘मेक इन इंडिया'(Make In India) के तहत बनाई जा रही है।

ट्रेन वजन में हल्की और वातानुकूलित होगी। प्रत्येक में स्वचालित प्लग-इन प्रकार के चौड़े दरवाजे होंगे। इसके अलावा इसमें ओवरहेड सामान रैक, मोबाइल, लैपटॉप चार्जिंग सॉकेट और अन्य कम्यूटर केंद्रीय सुविधाओं के साथ ऑनबोर्ड वाईफाई सुविधा होगी। 

इस ट्रेन का पहला प्रोटोटाइप वर्ष 2022 तक निर्मित किया जाएगा और परीक्षण के बाद सार्वजनिक उपयोग के लिए लिया जाएगा। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का रोलिंग स्टॉक गुजरात के मोबार्डियर के सवार्डी प्लांट में तैयार किया जाएगा।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.