Western Times News

Gujarati News

महिंद्रा म्यूचुअल फंड ने लॉन्च की ‘महिंद्रा मनुलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना‘

एक ऐसा योजना जो कि विभिन्न मार्केट कैप में 30 शेयरों में निवेश करने पर ध्यान केंद्रित करती है

जीसीएमवी ग्रोथ, कैशफ्लो, मैनेजमेंट और वैल्यूएशन के आधार पर स्टॉक चयन को ऑप्टिमाइज करने के लिए एक आंतरिक प्रोसेस फ्रेमवर्क है (Mahindra Manulife Mutual Fund Launches ‘Mahindra Manulife Focused Equity Yojana)

मुंबई, महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एमएमएफएसएल) और मनुलाइफ इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट (सिंगापुर) पीटीई लिमिटेड (मनुलाइफ सिंगापुर) के 51ः49 संयुक्त उपक्रम महिंद्रा मनुलाइफ इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (पूर्व में- महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड) ने ‘महिंद्रा मनुलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना‘ शुरू की है।

यह एक ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है, जिसका उद्देश्य विविध बाजार पूंजीकरण (यानी मल्टी कैप) में अधिकतम 30 शेयरों में निवेश करना है। यह स्कीम उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है, जो दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ की तलाश कर रहे हैं। यह उन मध्यम अवधि के निवेशकों के लिए भी उपयुक्त है जो   अपेक्षाकृत बेहतर जोखिम वाले समायोजित प्रतिफल की तलाश में हैं।

‘महिंद्रा मनुलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना‘ (स्कीम) एक पेशेवर रूप से प्रबंधित फोकस फंड है, जिसका उद्देश्य बेहतर रिसर्च और जोखिम प्रबंधन के माध्यम से फायदे में रहने वाले सबसे संभावित विचारों की पहचान करना है। 30 शेयरों तक की स्कीम के पोर्टफोलियो के निर्माण के लिए निवेश शैली समस्त मार्केट कैप से होगी।

इसके अलावा, पोर्टफोलियो के निर्माण के लिए कई कारकों पर विचार किया जाएगा जैसे – घरेलू और वैश्विक मैक्रो-आर्थिक गतिशीलता, कंपनियों के व्यापार चक्र के विभिन्न चरण, पूर्ण बनाम सापेक्ष मूल्यांकन, तरलता और मार्केट कैप के आधार पर पोर्टफोलियो का आकलन, क्षेत्र के भविष्य के विकास का आकलन, व्यावसायिक दृष्टिकोण (विकास के 1-3 वर्ष को प्राथमिकता), भविष्य के विकास के अनुसार स्टॉक का मूल्यांकन, प्रबंधन संबंधी क्षमताएं और कॉर्पोरेट प्रशासन।

महिंद्रा मनुलाइफ इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री आशुतोष विश्नोई ने कहा, ‘‘अर्थव्यवस्था के अनलॉक होने के साथ ही देश की अर्थव्यवस्था और इक्विटी बाजार एक मजबूत रिकवरी के लिए तैयार हैं और हमें कॉर्पोरेट प्रदर्शन में भी सुधार नजर आ रहा है। महिंद्रा मनुलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना जोखिम के समायोजन के बाद बाजार में बेहतर रिटर्न की तलाश में जुटे निवेशकों के लिए मध्यम से लंबी अवधि के लिहाज से उपयुक्त है। फोकस किए गए फंडों को अपने स्वयं के मार्केट कैप मिक्स को परिभाषित करने का लाभ मिलता है और इसलिए इक्विटी मार्केट में कहीं भी अवसर खोजने के लिए लचीलापन है। संभावित तौर पर फायदे में रहने वाले  विजेताओं का चयन अनुसंधान, पर्याप्त गुणवत्ता जांच और एक मजबूत जोखिम प्रबंधन प्रक्रिया का पालन करके किया जाता है। पूरी कोशिश निवेश पर बेहतर जोखिम समायोजित रिटर्न सुनिश्चित करने की है।‘‘

न्यू फंड ऑफर 26 अक्टूबर, 2020 को खुलता है और 9 नवंबर, 2020 को बंद होगा। यह योजना निरंतर बिक्री और पुनर्खरीद के लिए  आवंटन की तारीख से 5 व्यावसायिक दिनों के भीतर फिर से खुल जाएगी।

सामान्य परिस्थितियों में महिंद्रा मनुलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना इक्विटी और इक्विटी से संबंधित प्रतिभूतियों में 65 प्रतिशत-100 प्रतिशत का निवेश करेगी, ऋण और मुद्रा बाजार की प्रतिभूतियों में 35 प्रतिशत तक, जिसमें त्रि-पक्षीय रेपो, रिवर्स रेपो और आरईआईटी और इनविट्स द्वारा जारी यूनिट्स में 10 प्रतिशत तक निवेश होगा।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.