Western Times News

Gujarati News

दिल्ली-NCR में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए नया कानून: 1 करोड़ रुपए जुर्माना, 5 साल की जेल

नई दिल्ली, केंद्र ने एक अध्यादेश जारी किया है, जिससे प्रदूषण जेल अवधि के साथ अपराध हो सकता है, जिसमें 5 साल तक की सजा और 1 करोड़ रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। अध्यादेश, राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद बुधवार रात जारी किया गया था।

इससे पहले, इस सप्ताह सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने एक जनहित याचिका की सुनवाई के दौरान, जिसमें ठूंठ जलाने पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी, सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया था कि केंद्र दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के खतरे से निपटने के लिए एक कानून बनाएगा, और अदालत से आग्रह करेगा मलबे को जलाने के कदमों की निगरानी के लिए शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर के एक सदस्यीय पैनल के अपने आदेश को बनाए रखें। शीर्ष अदालत इस जनहित याचिका पर बाद में सुनवाई करने वाली है।

अध्यादेश के अनुसार, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) और आसपास के क्षेत्रों के लिए एक वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग स्थापित किया जाएगा। “इस अध्यादेश का कोई भी अनुपालन न करना, आयोग द्वारा जारी किए गए या किसी अन्य आदेश या निर्देश के तहत बनाए गए नियम, जो कि पांच साल तक का हो सकता है या जुर्माना जो एक करोड़ तक हो सकता है, के लिए कारावास के साथ दंडनीय अपराध होगा। रुपए या दोनों के साथ “, अध्यादेश कहा।

आयोग के अध्यक्ष का चयन पर्यावरण और वन मंत्री की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा किया जाएगा और इसमें परिवहन और वाणिज्य, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के साथ-साथ कैबिनेट सचिव, सदस्य भी शामिल होंगे।

18 सदस्यीय आयोग की अध्यक्षता एक पूर्णकालिक चेयरपर्सन द्वारा की जाएगी, जो भारत सरकार के सचिव या किसी राज्य के मुख्य सचिव रह चुके हैं। 18 सदस्यों में से 10 नौकरशाह होंगे जबकि अन्य विशेषज्ञ और कार्यकर्ता हैं।

आयोग मल जलाने, वाहनों के प्रदूषण, धूल प्रदूषण और अन्य सभी कारकों के मुद्दों पर ध्यान देगा, जो दिल्ली-एनसीआर में वायु की गुणवत्ता बिगड़ने में योगदान करते हैं।

आयोग का एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि केंद्र ने सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त ईपीसीए और उसके साथ अन्य सभी निकायों को बदलने का प्रस्ताव दिया है, जो इस आयोग को दिल्ली-एनसीआर के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन पर एक विशेष प्राधिकरण बना देगा, और यह वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा संसद को।

आयोग सभी उद्देश्यों के लिए एक केंद्रीय निकाय होगा। आयोग के आदेशों को केवल राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण के समक्ष चुनौती दी जा सकती है, न कि किसी दीवानी न्यायालय में।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.