Western Times News

Gujarati News

मोदी की अपील पर खादी की बिक्री बढ़ी, 5 महीने में 19 लाख मास्क बेचे गए

नई दिल्ली, महात्मा गांधी ने खादी के उपयोग पर जोर दिया और बाद में उनके नाम पर खादी ग्राम उद्योग शुरू किया गया। हालाँकि, धीरे-धीरे लोगों ने खादी में रुचि खोनी शुरू कर दी, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में लोगों ने फिर से खादी उत्पादों में रुचि दिखानी शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में खादी के बारे में भी बात की।

आश्चर्यजनक रूप से, कपड़े, शहद और किराने का सामान और फिर रूमाल के बाद मास्क सबसे अधिक बिकने वाले खादी उत्पाद हैं। कोरोनावायरस फैलने के बावजूद लोग खादी उत्पादों को खरीदने के लिए हर दिन खादी इंडिया के आउटलेट पर जा रहे हैं।

हस्तनिर्मित स्वदेशी हाट खादी ’का कपड़ा भारतीयों के बीच महात्मा गांधी की विरासत के रूप में पसंद किया जाता है।
प्रधानमंत्री की लगातार अपील के बाद लोग खादी उत्पादों को पसंद करने लगे हैं। खादी उत्पादों को पसंद करने वाले और खादी की दुकान लगाने वालों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने आईएएनएस को बताया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद, कनॉट प्लेस स्टोर में बिक्री 2 अक्टूबर को 1.02 करोड़ रुपये दर्ज की गई थी। पिछले शनिवार को, बिक्री 1 रुपये के रिकॉर्ड की गई थी, 05,26,000। पिछले छह वर्षों में उत्पादन में 115.13 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और बिक्री में 178.89 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वार्षिक बिक्री में औसतन 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ”

उन्होंने कहा, “हमारे दिल्ली में 11 आउटलेट हैं और सभी दुकानों पर हमें अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। तालाबंदी के दौरान परिचालन बंद कर दिया गया था, लेकिन प्रतिबंध हटने के बाद से लोग आ रहे हैं। हमारे ऑनलाइन उत्पादों की बिक्री भी बढ़ी है। ऑनलाइन उत्पाद की बिक्री 8 जुलाई से शुरू हुई। वर्तमान में, 700 उत्पाद ऑनलाइन उपलब्ध हैं। ”

सक्सेना ने कहा, “लोग फुटवियर, अचार, पापड़, शहद और मास्क आदि पसंद कर रहे हैं। शीर्ष बिकने वाले उत्पाद कपड़े, शहद और किराने के बाद मुखौटे हैं और फिर हाथ से बने कपड़े हैं।” उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी ने सात बार मन की बात में खादी के बारे में उल्लेख किया। यही कारण है कि लोगों ने खादी वस्तुओं को खरीदना शुरू कर दिया है। ” सक्सेना ने कहा, “हम राजस्थान के पोखरण में बने लैंप भी बेच रहे हैं।”


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.