Western Times News

Gujarati News

पार्थिव पटेल ने 35 साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह दिया

नईदिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने 35 साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. 2018 में टीम इंडिया के लिए आखिरी बार खेलने वाले पार्थिव पटेल अब क्रिकेट के किसी फॉर्म में खेलते हुए नज़र नहीं आएंगे. साल 2002 में इंग्लैंड दौरे पर महज 17 साल की उम्र में पार्थिव पटेल ने टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. पार्थिव पटेल इस साल आईपीएल में आरसीबी का हिस्सा थे, लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं दिया गया.

पार्थिव पटेल ने ट्विटर के जरिए क्रिकेट को अलिवदा कहने का एलान किया है. पटेल ने लिखा, ”मैं आज अपने 18 साल लंबे क्रिकेट करियर को अलविदा कह रहा हूं. बीसीसीआई ने मुझ पर भरोसा जताते हुए 17 साल की उम्र में ही टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका दिया. बीसीसीआई ने जिस तरह से मेरा साथ दिया है उसके लिए मैं हमेशा शुक्रगुजार रहूंगा.”

पार्थिव पटेल ने उन सभी कप्तानों को धन्यवाद कहा है जिनकी अगुवाई में वह टीम इंडिया के लिए खेले. सौरव गांगुली को खासतौर से शुक्रिया अदा करते हुए पार्थिव पटेल ने लिखा, ”दादा का मैं हमेशा शुक्रगुजार रहूंगा. एक कप्तान के तौर गांगुली ने हमेशा मेरा साथ दिया और उनके साथ खेलना मेरे लिए सौभाग्य की बात रही.”

पार्थिव पटेल ने परिवार को वक्त देने के लिए क्रिकेट को अलविदा कहने का एलान किया है. पार्थिव पटेल का कहना है कि वह एक क्रिकेटर के तौर पर अपनी जिंदगी को जी चुके हैं और उन पर पिता के तौर पर कुछ जिम्मेदारियां हैं जिन्हें अब वह पूरा करना चाहते हैं.

पार्थिव पटेल के नाम टीम इंडिया के लिए बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे कम उम्र में डेब्यू करने का रिकॉर्ड दर्ज है. पार्थिव पटेल ने टीम इंडिया के लिए 25 टेस्ट मैच खेलते हुए 31.13 के औसत से 934 रन बनाए और वह 6 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे. टीम इंडिया में ‘धोनी युग’ शुरू होने की वजह से पटेल को अधिक मौके नहीं मिले. 38 वनडे मैचों में पटेल ने चार अर्धशतकों की बदौलत 962 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए पटेल ने दो ट्वेंटी-ट्वेंटी मुकाबले भी खेले.

पार्थिव पटेल का आईपीएल करियर खासा लंबा रहा. आईपीएल में बतौर ओपनर खेलने वाले पार्थिव पटेल ने 139 मैचों की 137 पारियों में 22.6 के औसत और 120.78 के स्ट्राइक रेट से 2358 रन बनाए. पटेल अपने आईपीएल करियर में 13 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे.

2018 में पटेल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था. आईपीएल ने पिछले साल वह आरसीबी के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शुमार रहे, लेकिन इस साल उन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला.


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.