Western Times News

Gujarati News

NPCIने रूपे कार्ड के साथ जोड़ा रूपे कॉन्टैक्टलेस (ऑफलाइन) फीचर

रूपे कार्डधारक सीमित नेटवर्क वाले क्षेत्रों में PoS के माध्यम से कर सकते हैं संपर्क रहित ऑफलाइन भुगतान

रूपे काॅन्टेक्टलैस (ऑफलाइन) के रूप में पुनः लोड करने योग्य वाॅलेट के एक अतिरिक्त फीचर के साथ दिन-प्रतिदिन के लेनदेन की सहज सुविधा

मुंबई, 16 दिसंबर 2020ः नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने आज कहा कि उसने रूपे कार्ड के साथ रूपे कॉन्टैक्टलेस (ऑफलाइन) फीचर भी पेश किया है, जो रूपे कार्ड के भीतर दिनभर के ट्रांजिट पेमेंट के लिए रीलोडेबल वॉलेट भी उपलब्ध कराता है। एनपीसीआई ने पायलट आधार पर खुदरा भुगतान के लिए रूपे कॉन्टैक्टलेस (ऑफलाइन) सुविधा भी शुरू की है। इन अतिरिक्त सुविधाओं के साथ रूपे कार्डधारकों के लिए लेन-देन का अनुभव और बेहतर हो सकेगा और कुल मिलाकर कार्ड पेमेंट ईकोसिस्टम में जबरदस्त बदलाव आएगा।

यह रूपे कार्ड दोबारा लोड करने योग्य वॉलेट सुविधा के साथ आता है, जहां ग्राहक पीओएस मशीनों पर खराब कनेक्टिविटी के बावजूद किसी भी अनियमितता के बिना त्वरित और निर्बाध लेनदेन सुनिश्चित करने के लिए पैसे जमा कर सकते हैं। रूपे एनसीएमसी (नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड) ऑफलाइन वॉलेट का उपयोग आवागमन के लिए किया जा सकता है, जिसमें मेट्रो, बस टिकट, कैब किराए आदि शामिल हैं, जिनके लिए आॅटोमेटिक क्विक कैशलेस भुगतान किया जा सकता है। इस तरह इंतजार करने का वक्त बचता है और ट्रैफिक की भीड़ कम हो जाती है, जिससे आवागमन में लगने वाला समय कम हो जाता है । यह लेनदेन एक नियमित कार्ड लेनदेन की तुलना में तेज हैं, और एक क्यू बस्टर के रूप में काम करता है।

इसके अतिरिक्त, खुदरा ऑफलाइन लेनदेन के पायलट प्रोजेक्ट के लिए आरबीआई के अनुमोदन के साथ, ऑफलाइन वॉलेट सुविधा को खुदरा स्टोर (पायलट के एक भाग के रूप में) तक बढ़ाया जाता है। इंटरनेट कनेक्टिविटी की कमी या इंटरनेट की कम गति, विशेष रूप से दूरदराज के क्षेत्रों में, बेसमेंट में स्थित स्टोर आदि आमतौर पर डिजिटल लेनदेन करने में एक प्रमुख बाधा है। ऐसी सूरत में ऑफलाइन भुगतान का विकल्प प्रदान करने से उम्मीद है कि भविष्य में डिजिटल भुगतान को आगे बढ़ाया जा सकेगा।

चूंकि यह सुविधा ‘टेप एंड गो‘ के फार्मूले पर काम करती है, लिहाजा व्यापारियों को इससे और बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि इससे भौतिक भुगतान समय कम होगा और इससे कमजोर नेटवर्क कवरेज के क्षेत्रों में भुगतान संबंधी आसान बुनियादी सुविधाएं मिलती हैं।

श्री नलिन बंसल, हैड आॅफ रूपे एंड एनएफसएस, एनपीसीआई ने कहा, ‘‘हम रूपे कॉन्टैक्टलेस (ऑफलाइन) फीचर को पेश करते हुए खुशी का अनुभव कर रहे हैं। इस फीचर का उद्देश्य एनएफसी से संबंधित टैक्नोलाॅजी और अभिनव कार्ड भुगतान समाधानों को बढ़ाकर ग्राहकों के लिए लेनदेन के अनुभव को बदलना है। हमें विश्वास है कि शानदार रूपे कॉन्टैक्टलेस (ऑफलाइन) फीचर के आगमन के साथ, रूपे को स्वीकार करने का बुनियादी ढांचा तेजी से बढ़ेगा और इसके परिणामस्वरूप देश भर के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में व्यापारी और उपभोक्ता दोनों तेजी के साथ इससे जुड़ेंगे।

संपर्क रहित भुगतान पर लेन-देन की सीमा बढ़ाने की हालिया घोषणा के साथ, ग्राहक को नए स्तर की सुरक्षा और सुविधा भी हासिल होगी। एनपीसीआई में हमारा मानना है कि रूपे कॉन्टैक्टलेस (ऑफलाइन) फीचर वित्तीय समावेशन को आगे बढ़ाकर डिजिटल भुगतान से संबंधित ईकोसिस्टम को मजबूत करेगा और इस तरह कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था के सपने को साकार करने में मदद मिलेगी।‘‘

इस अनूठी विशेषता से ग्राहकों को स्वीकार्यता के नए रास्ते खुलने का लाभ मिलेगा और साथ ही देश में रूपे के नेटवर्क और आगे बढ़ाना संभव हो सकेगा।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.