Western Times News

Gujarati News

SEBI ने 1 करोड़ रुपये का जुर्माना HDFC Bank पर लगाया

नई दिल्ली: अगर आपका बैंक खाता HDFC Bank में है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. BRH Wealth Kreators मामले में मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने HDFC Bank पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

दरअसल SEBI ने HDFC Bank पर यह जुर्माना इसलिए लगाया है क्योंकि  HDFC Bank ने BRH Wealth Kreators के कुछ गिरवी रखे शेयरों को बेच दिया था, जो कि रेगुलेटर के अंतरिम आदेश का उल्लंघन है. सेबी ने एक आदेश में बैंक को यह निर्देश भी दिया है कि जब तक मामले में फैसला नहीं आ जाता, वह एक एस्क्रो खाते में रखे गए 158.68 करोड़ रुपये और 7 परसेंट प्रतिवर्ष की दर से ब्याज जमा करे

सेबी द्वारा HDFC Bank पर लगाए गए जुर्माने का असर उसके शेयरों पर भी दिखा, बैंक का शेयर 2 परसेंट तक टूट गया. दरअसल सेबी के एक अंतरिम आदेश के निर्देशों के बावजूद HDFC Bank ने BRH पर अपने बकाया कर्ज की भरपाई के लिए उसके गिरवी पड़े शेयरों को बेच दिया था. यह आदेश सेबी ने BRH वेल्थ क्रिएटर्स और दूसरी यूनिट्स के खिलाफ 7 अक्टूबर 2019 को दिया था.

सेबी ने कहा कि उसका अंतरिम आदेश वसूली के अधिकार का अंतिम निर्धारण नहीं था, बल्कि इसका मकसद जांच या फॉरेंसिक ऑडिट पूरा होने तक BRH की परिसंपत्तियों को खरीदने और बेचने पर रोक लगाने के लिए था, जिससे निवेशकों के हितों के साथ कोई समझौता न किया जा सके. सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के अनुसार HDFC Bank को ये एक करोड़ का जुर्माना 45 दिनों में चुकाना होगा.

हालांकि इस जुर्माने का बैंक खाताधारकों पर असर नहीं होगा, लेकिन जिन्होंने HDFC Bank के शेयरों में निवेश कर रखा है, उन्हें नुकसान हुआ है, क्योंकि शेयर इस खबर के बाद 2 परसेंट टूटा है.


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.