Western Times News

Gujarati News

केजरीवालने अक्षरधाम में दिवाली पूजा की

नई दिल्ली, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को अक्षरधाम मंदिर में दिवाली पूजा की। मुख्यमंत्री के साथ उनके परिवार और मंत्रिमंडल के सहयोगी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

केजरीवाल ने दिवाली के मौके पर दिल्ली के लोगों को एक संदेश देते हुए कहा, “देवी लक्ष्मी आप सभी को आशीर्वाद दें, भगवान आपको आशीर्वाद दें। सभी देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं, देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद हर समय आपके साथ रहे।”

मुख्यमंत्री ने कहा, “इस बार दिवाली पर, हम सभी दिल्लीवासी लक्ष्मी पूजन एक साथ कर रहे हैं। इस दौरान, सभी को अपने घरों में टेलीविजन पर आना चाहिए और एक स्वर में हमारे साथ लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। अगर दिल्ली के दो करोड़ लोग लक्ष्मी का प्रदर्शन करते हैं। एक स्वर में पूजा करें, तो दिल्ली में हर परिवार को उनका आशीर्वाद मिलेगा। ”

उन्होंने कहा, दिल्ली में प्रदूषण बढ़ रहा है, अगर हम पटाखे जलाते हैं, तो हम अपने जीवन, अपने परिवार और पूरी दिल्ली के लोगों के जीवन के साथ खेल रहे हैं।

दिल्ली में, इस समय कोरोना और प्रदूषण दोनों का एक बड़ा कहर है। दिल्ली के लोग और दिल्ली सरकार इस स्थिति से निपटने के लिए मिलकर प्रयास कर रहे हैं। प्रदूषण के कारण कोरोना की स्थिति बदतर होती जा रही है। हर साल इन दिनों प्रदूषण होता है, क्योंकि स्टब बर्निंग का धुआं दिल्ली की ओर आता है।

केजरीवाल ने कहा, दुख की बात यह है कि ठूंठ जलने के कारण यह प्रदूषण पिछले कई सालों से हो रहा है, लेकिन उन सरकारों ने अपने किसानों के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया। मैंने उन राज्यों के किसानों से बात की और किसानों ने कहा कि हम भूसे को जलाना नहीं चाहते हैं, पुआल को जलाने से हमारी जमीन भी खराब हो जाती है। हमारी मिट्टी इसके कारण कम उपजाऊ हो जाती है, लेकिन हमारे पास क्या समाधान है, हमारी सरकारों ने हमारे लिए कुछ नहीं किया।

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने समस्या को हल करने के लिए बहुत अच्छे कदम उठाए हैं। दिल्ली के लोगों और दिल्ली सरकार ने PUSA संस्थान के साथ मिलकर किसानों को एक समाधान दिया है कि पुआल को जलाने की कोई आवश्यकता नहीं है। संस्थान ने एक रसायन विकसित किया है जो लगभग 20 दिनों के भीतर भूसे को खाद में बदल देता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली बार हमने दीपावली के दौरान पटाखे न जलाने की शपथ ली थी। इस बार भी हम सभी दीपावली मनाएंगे, लेकिन किसी भी परिस्थिति में पटाखे नहीं जलाएंगे।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.