Western Times News

Gujarati News

बाइडेन प्रशासन में भारत-अमेरिका के संबंधों को रफ्तार मिलेगी

वाशिंगटन, भारत पर केंद्रित अमेरिका के एक शीर्ष व्यापार समूह का मानना है कि जो बाइडेन की अगुवाई वाले प्रशासन में द्विदलीय समर्थन का सिलसिला जारी रहेगा और भारत-अमेरिका संबंधों को एक नई रफ्तार मिलेगी।

बाइडेन के पास द्विपिक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने का कई दशक का अनुभव है। अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) की अध्यक्ष निशा देसाई बिस्वाल ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ हमें उम्मीद है कि बाइडेन के नेतृत्व में भारत के साथ ‘द्विदलीय’ समर्थन जारी रहेगा। भारत को लेकर व्यापक रुख अपनाया जाएगा। दोनों देश रणनीतिक, सुरक्षा और आर्थिक मुद्दों के साथ जलवायु, स्वास्थ्य, शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में संबंधों को आगे बढ़ाएंगे।’’

बिस्वाल बराक ओबामा प्रशासन के दूसरे कार्यकाल में दक्षिण और मध्य एशिया पर उप-विदेश मंत्री थीं। भारत-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अमेरिका भारत रणनीति एवं भागीदारी मंच (यूएसआईएसपीएफ) के मुकेश अघी ने कहा कि बाइडेन और कमला हैरिस का प्रशासन भारत-अमेरिका भागीदारी को आगे बढ़ाने में अनुकूल परिस्थितियां उपलब्ध कराएगा। अघी ने कहा कि बाइडेन प्रशासन चीन, पर्यावरण, स्वच्छ ऊर्जा और व्यापार पर ध्यान केंद्रित करेगा। ‘‘हमें उम्मीद है कि बाइडेन प्रशासन क्षेत्र में सामूहिक और सहमति का निर्माण करने का काम करेगा।’’ (भाषा)


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.