Western Times News

Gujarati News

बिना सड़क खुदाई के पाइप बिछाने का नया तरीका

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन का एक दल ‘हर घर जल’ उपलब्ध कराने के जल जीवन मिशन के महत्वाकांक्षी अभियान का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए तकनीकी सहायता उपलब्ध कराने के संबंध में 2 से 4 दिसंबर 2020 के लिए पश्चिम बंगाल के दौरे पर है, जो इस अभियान में आने वाली विभिन्न चुनौतियों और मुद्दों की पहचान करने व अच्छी प्रक्रियाओं की व्यवस्था करने का कार्य करेगा।

राज्य के विभिन्न भागों का दौरा कर रही टीम की जिम्मेदारियों में जलापूर्ति योजना को क्रियान्वित करने के संबंध में क्षेत्र स्तर के अधिकारियों से बातचीत करना, साथ ही साथ ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत के सदस्यों से भी चर्चा करना शामिल है। यह दल जिला जल एवं स्वच्छता मिशन अथवा जिला अधिकारी के साथ भी बैठक करेगा तथा उन्हें अब तक की प्रगति के बारे में जानकारी देगा। साथ ही साथ इस कार्यक्रम के तेजी से क्रियान्वयन में उनके दखल की अपेक्षा भी करेगा।

पश्चिम बंगाल राज्य सरकार की योजना 2023-24 तक राज्य के प्रत्येक घर को नल से जल उपलब्ध कराने की है। भारत सरकार, जल जीवन मिशन के अंतर्गत समयबद्ध ढंग से इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए राज्य सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है।

जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन और इसकी योजना की अर्धवार्षिक समीक्षा के अंतर्गत पिछले महीने हुई बैठक और उसी क्रम में नल से जल उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय जल जीवन मिशन का दल राज्य का दौरा कर रहा है, जो क्षेत्र स्तर पर इसके क्रियान्वयन और तकनीकी सहायता उपलब्ध करा रहा है ताकि इसका क्रियान्वयन तेजी से हो। साथ ही साथ धन राशि का खर्च भी समझदारी पूर्ण ढंग से किया जाए।

यह दल पीएचईडी अधिकारियों के साथ हावड़ा जिले के तीन योजना स्थलों के दौरे पर पहुंचा। उत्तर पीरपुर योजना में 100% एफएचटीसी का लक्ष्य है जिसके लिए 15वें वित्त आयोग से जारी धन के अंतर्गत वर्षा जल संग्रहण का दायरा बढ़ाकर निरंतर जल उपलब्धता का भी ध्यान भी रखा गया है।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.