Western Times News

Gujarati News

लूज मोशन से परेशान है तो जानिए ये देसी नुस्खे

लूज मोशन या डायरिया ऐसी चीज जो कभी भी किसी को हो जाती है. इसकी वजह से दिक्कत इतनी बढ़ जाती है कि आप कुछ मिनट के लिए भी आराम से नहीं बैठ सकते. आमतौर पर लूज मोशन होना ज्यादा परेशानी की बात नहीं होती है लेकिन बैक्टीरियल या वायरल इंफेक्शन हो जाने पर हालत और खराब हो सकती है. डायरिया की वजह से डिहाइड्रेशन और कमजोरी भी हो जाती है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान तरीके जिससे आपका लूज मोशन तुरंत रुक सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

दही- लूज मोशन रोकने में दही सबसे कारगर मानी जाती है. एक कटोरी सादी दही या फिर आप इसमें थोड़ा नमक छिड़क कर भी खा सकते हैं. डायरिया होने पर एक हफ्ते तक हर दिन 2-3 समय दही खाएं. दही में अच्छी मात्रा में गुड बैक्टीरिया होते हैं जो आंत को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. ये लूज मोशन करने वाले बैड बैक्टीरिया से लड़ते हैं. दही खाने से पाचन तंत्र बेहतर होता है.

नारियल पानी- ताजा नारियल पानी लूज मोशन में बहुत फायदा करता है. जब तक आपका लूज मोशन ठीक नहीं हो जाता तब तक इसे दिन में एक या दो बार पिएं. नारियल पानी में पोटेशियम और सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं. ये लूज मोशन की वजह से होने वाले डिहाइड्रेशन से बचाता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है. नारियल पानी पीने से शरीर को अमीनो एसिड, फैटी एसिड, विटामिन C, मैग्नीशियम और एंजाइम जैसे आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.

केला- डायरिया में केला खाना सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है. अगर आपको केला खाना पसंद नहीं है तो आप दही में डालकर इसकी स्मूदी भी बना सकते हैं. एक दिन में 2-3 केला या फिर दिन में दो बार केले की स्मूदी खाने से आराम मिलेगा. केले में पेक्टिन पाया जाता है  जो आंतों में तरल पदार्थ के अवशोषण में मदद करता है जिसकी वजह से लूज मोशन रुकने लगता है. केले में पोटेशियम होता है जो लूज मोशन की वजह से शरीर से निकलने वाले फ्लूइड की भरपाई करता है.

जीरा पानी- लूज मोशन में जीरा पानी पीना सबसे लोकप्रिय घरेलू नुस्खा है. इसके लिए एक पैन में पानी और जीरा डालकर उबालें. ठंडा होने पर इसे छान कर पी लें. आप इसे दिन भर में 3-4 बार पी सकते हैं. जीरे में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो आंत में हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं और खराब पेट को ठीक करते हैं. ये बॉडी को रिहाइड्रेट कर शरीर के तापमान को सामान्य रखता है.

अदरक- आयुर्वेद के मुताबिक, लूज मोशन में अदरक एक कारगर घरेलू उपचार होता है. 2 चम्मच अदरक के जूस में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं. आप अदरक के जूस को गुनगुने पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं. इसे एक दिन में 3-4 बार लें. अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो लूज मोशन करने वाले हानिकारण रोगाणुओं पर हमला करते हैं. ये पेट की मांसपेशियों को आराम देता है और डाइजेशन में सुधार करता है.

नींबू पानी- लूज मोशन में नींबू पानी जादू का काम करता है. एक ग्लास पानी में आधा नींबू का रस डालें. आप इसमें चीनी या नमक डाल कर भी पी सकते हैं. दिन भर में इसे दो या तीन बार पिएं. नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एसिडिक गुण होते हैं जो आंत को आराम पहुंचाते हैं और शरीर का पीएच संतुलन बनाए रखते हैं. इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स होते हैं जो शरीर के खोए हुए पोषक तत्वों को फिर से बनाने में मदद करते हैं.

हल्दी- हल्दी भी लूज मोशन में कारगर मानी जाती है. एक ग्लास गुनगुने पानी में आधी चम्मच हल्दी घोल ले और इसे अच्छे से मिलाकर पिएं. आप इसे दिन में 2-3 बार पी सकते हैं. हल्दी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो आंतों में बैक्टीरिया से लड़कर लूज मोशन में आराम देते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं और इनमें एंटीऑक्सीडेंट काफी होता है जो पाचनतंत्र को स्वस्थ रखता है.

छाछ- छाछ पीने से आपका बिगड़ा पाचन सही हो जाएगा. आप एक ग्लास छाछ में हल्का नमक या काली मिर्च डालकर पी सकते हैं. आप इसे कुछ दिनों तक दिन में तीन बार पिएं. छाछ प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्रोत है जो आंतों से खराब बैक्टीरिया को हटाता है. यह आंतों को आराम देता है और पाचन में सहायता करता है.

मेथी के दाने- मेथी के दाने लूज मोशन में बहुत फायदा फायदा पहुंचाते हैं. मेथी के दानों को लगभग 15 मिनट के लिए पानी में भिगो दें. अब इसका बारीक पेस्ट बना लें और एक ग्लास पानी में मिलाकर पिएं. आप मेथी का सूखा पाउडर बनाकर भी इसे पानी के साथ ले सकते हैं. इसे कुछ दिनों के लिए रोजाना दिन दो या तीन बार खाली पेट पिएं. मेथी में म्यूसिलेज होता है जो लूज मोशन को रोकने का काम करता है. इसके एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाचन को बेहतर बनाते हैं.

पुदीना और शहद- पुदीने और शहद का मिश्रण भी लूज मोशन में आराम देता है. एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच पुदीने का रस, एक चम्मच नींबू का जूस और शहद मिलाएं. अब इस मिश्रण को पी लें. इसे दिन में दो बार पिएं. पुदीना और शहद एक साथ मिलाकर पीने से पेट का सूजन कम होता है और लूज मूशन कम होता है. इसके एंटी बैक्टीरियल गुण पाचन को ठीक करते हैं.


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.