Western Times News

Gujarati News

सौर ऊर्जा से चलनेवाली और 1,600 किमी. एवरेजवाली अनोखी कार

इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में सबसे बड़ी बाधाओं में से एक रिचार्जिंग प्रक्रिया है। कई उपभोक्ताओं को चिंता है कि जब उन्हें एक की आवश्यकता होती है तो चार्जिंग स्टेशन ढूंढना बहुत मुश्किल है। गैस स्टेशनों की तुलना में, इलेक्ट्रिक कार चार्जर कुछ और दूर हैं। यू.एस. और दुनिया भर में चार्जिंग नेटवर्क लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन चार्जिंग इलेक्ट्रिक कार उद्योग के लिए एक प्रमुख मुद्दा बना हुआ है।

एक स्टार्टअप पूरी तरह से एक इलेक्ट्रिक कार डिजाइन करके इसे तैयार कर रहा है जिसे चार्ज करने के लिए प्लग-इन करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, यह सौर ऊर्जा पर चलता है और इसकी एवरेज 1,000 माईल  (1600 किमी) तक है।

सोलर कार Aptera परिचित लग सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कंपनी ने तीन पहियों वाली इलेक्ट्रिक कार बनाने के लक्ष्य के साथ एक दशक से अधिक समय पहले शुरू किया था। हालाँकि, यह 2011 में बंद हो गया, क्योंकि यह परियोजना के लिए सुरक्षित धन नहीं था।

इसका नवीनतम वाहन, प्रतिमान, अभी भी तीन पहिये हैं। अप्टेरा को उम्मीद है कि सोलर चार्जिंग और ज्यादा आधुनिक फीचर्स के जुड़ने से इस पर पकड़ बनाने में मदद मिलेगी। वाहन में अपनी दक्षता बढ़ाने के लिए चिकना रेखाएं और एक वायुगतिकीय प्रोफ़ाइल की सुविधा है। बेशक, इसकी छत पर सौर पैनल सरणी सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है।

एक प्रेस विज्ञप्ति में, अप्टेरा के सह-संस्थापक क्रिस एंथनी कहते हैं, “एपर्ता की नेवर चार्ज तकनीक के साथ, आप सूर्य की शक्ति से संचालित होते हैं। हमारा बिल्ट-इन सोलर एरे आपके बैटरी पैक को सबसे ऊपर रखता है और कहीं भी आप जाना चाहते हैं, आप बस जाते हैं। ”

वह कहते हैं, “हर क्षेत्र में कभी भी प्रभारी नहीं बनाया जाता है और अधिकांश क्षेत्रों में प्रति वर्ष 11,000 मील की यात्रा करने के लिए पर्याप्त धूप की कटाई के लिए डिज़ाइन किया गया है।”

स्पष्ट होने के लिए, कार चलते समय चार्ज नहीं करता है। इसके बजाय, सौर पैनल पार्क किए जाने के दौरान प्रतिमान में शक्ति जोड़ते हैं। Aptera का दावा है कि सिस्टम अधिकांश वातावरणों में प्रत्येक दिन 45 मील की दूरी तक जोड़ता है। चूंकि टॉप-एंड मॉडल में 100 kWh की बैटरी होती है, इसलिए कार का बेतुका 1,000-मील रेंज है।

बेशक, प्रतिमान की सौर ऊर्जा उस सीमा को सक्षम करने वाली एकमात्र विशेषता नहीं है। इसका चिकना शरीर इसे अन्य इलेक्ट्रिक कारों जितनी ऊर्जा का उपयोग किए बिना हवा के माध्यम से फिसलने की अनुमति देता है। हालाँकि फ्यूचरिस्टिक लुक निश्चित रूप से कुछ उपभोक्ताओं को प्रेरित कर सकता है (कोई भी इरादा नहीं) यह प्रतिमान को एक अच्छा बढ़ावा देता है।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.