Western Times News

Gujarati News

मुंबई में GST ITC का लाभ उठाने के लिए 4 लोगों को गिरफ्तार किया

मुंबई,  सीबीआईसी के तहत जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय (डीजीजीआई-एमजेडयू) की मुंबई जोनल यूनिट ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है। 4 arrested in Mumbai for passing on availing fictitious GST ITC  गिरफ्तार व्यक्ति, जो राणे मेगास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड, मैसर्स के प्रोपराइटर। एसीएस हार्डवेयर और नेटवर्किंग, मेसर्स केशरिया मेटल प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक / प्रमोटर और उसकी समूह की कंपनियों और मेसर्स शैलजा कमर्शियल ट्रेड उन्माद लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ने लाभ उठाया है और साथ ही काल्पनिक इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) पर कुल रु। 408.67 माल या सेवाओं की आपूर्ति के बिना प्राप्त और जारी किए गए चालानों के बल पर करोड़।

जीएसटी इंटेल मुंबई ने काल्पनिक इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठाने के लिए 4 लोगों को गिरफ्तार किया
की गई जाँच के आधार पर, यह देखा गया है कि मेसर्स एसीएस हार्डवेयर और नेटवर्किंग ने लगभग रु। के आईटीसी पर धोखाधड़ी का दावा किया था।

माल या सेवाओं की आपूर्ति के बिना 85.38 करोड़ रुपये और इसी तरह रु। 85.38 करोड़ मेसर्स राणे मेगैस्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड को दिए गए। लिमिटेड बिना किसी आपूर्ति के रु .474 करोड़ के कर योग्य मूल्य वाले चालानों के बल पर। मेसर्स राणे मेगास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड। लिमिटेड लगभग रु। के आईटीसी पर आगे बढ़ा। किसी अन्य कंपनी को 85.44 करोड़, बिना किसी वास्तविक आपूर्ति के।

इस कार्टेल में, फर्जी आईटीसी को एक रेखीय तरीके से पारित किया गया है, जिसमें अंतिम लाभार्थी ने अपने आउटपुट कर दायित्व के भुगतान के लिए या अप्रयुक्त आईटीसी का रिफंड लेने के लिए आईटीसी का लाभ उठाया है और उसका उपयोग किया है। इस कार्टेल के कुछ लोगों को पहले गिरफ्तार किया जा चुका है।

एक अलग मामले में, मेसर्स शैलजा कमर्शियल ट्रेड मेनिया लिमिटेड भी फर्जी चालान जारी करने और प्राप्त करने में लगी हुई थी, जिसके परिणामस्वरूप आईटीसी की धोखाधड़ी का फायदा हुआ और बिना किसी सप्लाई के, चालान के बल पर Rs.48.69 करोड़ की राशि मिली। फर्जी आपूर्ति का इस्तेमाल टर्नओवर को बढ़ाने के लिए किया जाता था।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.