Western Times News

Gujarati News

नवनीत एजुकेशनने बच्चों के लिए 6 बोर्ड गेम्स की सीरीज लॉन्च की

स्क्रीन गेम्स को बोलिए “ना”, और बोर्ड गेम्स को “हां”

पिछले छह दशक से भारत में शैक्षणिक कंटेंट के क्षेत्र में अग्रणी, नवीन एजुकेशन लिमिटेड ने एजुकेटिव बोर्ड गेम्स लॉन्च किए हैं। इन बोर्ड गेम्स से 3 से 9 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए सीखना बहुत मजेदार हो जाता है।

मौजूदा अभूतपूर्व संकट के समय में अभिभावकों को न सिर्फ अपने बच्चों को बिजी रखने में, बल्कि टीवी, मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन के सामने बिताए जाने वाले उनके समय को कम करने को लेकर भी काफी जूझना पड़ रहा है। यह बोर्ड गेम्स नवनीत एजुकेशन की इस मुद्दे पर गहराई से की गई रिसर्च का नतीजा है कि बच्चों को कुछ न कुछ सीखने के लिए प्रेरित करने में माता-पिता को मुश्किल क्यों होती है। अपने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हाल के कई सालों में अभिभावकों ने कई जगहों से मैटेरियल जुटाए हैं। नवनीत द्वारा लॉन्च किए गए बोर्ड गेम्स इस मुद्दे का संपूर्ण समाधान पेश करते हैं। इसमें फाउंडेशनल मैथ्स, भूगोल, सामान्य ज्ञान, शब्दकोष औऱ फोनिक्स जैसे कई विषयों को कवर किया गया है।

 नवनीत एजुकेशन के निदेशक शैलेंद्र गाला ने कहा, “हम समय के साथ विकास करने में यकीन रखते हैं। इन बोर्ड गेम्स की पेशकश खेल-खेल में बच्चों को पढ़ाने और सिखाने की दिशा में अगला कदम है। यह गेम अलग-अलग उम्र के बच्चों के लिए डिजाइन किए गए हैं। यह गेम्स इंटरैक्टिव हैं। इससे बच्चों को मजेदार ढंग से सिखाया जाता है। हम इस लॉन्‍च को लेकर काफी उत्साहित हैं।“

नवनीत एजुकेशन में चिल्ड्रेन बुक्स की पब्लिकेशन हेड प्रीति गोसालिया ने कहा, “हमारा पक्‍का विश्वास है कि जब तर्कपूर्ण सोच विकसित करने के साथ उसे अमल में भी लाया जाता है तब बच्चों की प्रगति होती है। हमारे गेम्स बच्चों को गहराई से सोचने और समझने के कौशल को निखारते हैं। बच्चों में चीजों को जानने-पहचानने की ताकत विकसित करते हैं। उन्हें जिंदगी जीने के हुनर के साथ जीवन में उपयोगी कई बातें सिखाते हैं। हर गेम की अपनी एक अनूठी खासियत है। बच्चों के लिए यह गेम्स मनोरंजक और रोमांचक होंगे। इससे वह अपने को बिजी रख पायेंगे।”

आज जब डिजिटल मीडिया ने बातचीत करने के तरीके और दूसरे मानवीय संपर्क माध्यमों को बदल दिया है। ऐसे में बच्चों के साथ बातचीत करना बहुत जरूरी है। अभिभावकों के लिए बच्चों की चीजों को जानने-पहचानने या संज्ञान लेने की क्षमता का उपयोग मानसिक और सामाजिक विकास में करना भी बहुत आवश्यक है। बोर्ड गेम्स बच्चों के लिए अपनी स्किल्स का उपयोग कर विकास को बढ़ावा देने का प्रभावी तरीका है। इनसे बच्चों में एकाग्रता और रचनात्मकता बढ़ती है और वे आवश्यक हुनर सीखते हैं। ये गेम्स बच्चों में फैसले लेने की ताकत बढ़ाते हैं। समाज में घुलने-मिलने में मदद देते हैं। उनमें गंभीर सोच को बढ़ावा देते हैं। यह सभी चीजें बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास में मदद देती है।

नवनीत एजुकेशन द्वारा लॉन्च किए बोर्ड गेम्स बच्चों में समस्याओं का हल निकालने के कौशल को बढ़ावा देने, ऱणनीतिक तरीके से सोचने, उनमें काम करने की याददाश्त बढ़ाने, उन्हें अपने ऊपर नियंत्रण रखने के लिए प्रेरित करने के लिहाज से डिजाइन किए गए हैं। मानसिक क्षमता को बढ़ावा देने वाले इन गेम्स से बच्चों के दिमाग की कसरत होगी और उनमें सोचने -समझने और फैसला लेने की शक्ति बढ़ेगी। हर गेम बिल्कुल अलग और अनूठे कॉन्सेप्ट पर बनाया गया है।

  • रेड एंड रस्टी फॉर्म– अंग्रेजी पर आ​धारित यह गेम 3 से 6 साल के बच्चों को इंग्लिश सीखने में मदद करेगा। इससे उनमें फार्म एनीमल्‍स के साथ खेलते हुए शब्दों को जानने-पहचानने की क्षमता बढ़ेगी।
  • ओलीज़ ऑरेंज ऑर्चर्ड– यह गेम 3 से 6 साल तक की उम्र के बच्चों को बिल्कुल नई तकनीक से शब्दों को पढ़ना-लिखना सिखाता है। इससे बच्चे शब्दों की नई दुनिया में प्रवेश करते हैं।
  • कैट्स “एन” स्नैपर- यह गेम मैथ्स के उभरते हुए जादूगरों के लिए है। 5 से 8 वर्ष (लेवल 1) और 7 से 8 वर्ष (लेवल 2) के आयु वर्ग के बच्चों के लिए यह गेम डिजाइन किया गया है। इससे बच्चों में अंकों को जोड़ने और घटाने की स्किल्स और बढ़ती है।
  • फ्रूटी फ्रॉलिक- यह 6 से 9 साल के बच्चों के लिए जनरल नॉलेज पर आधारित ट्रंप कार्ड गेम है।
  • फॉक्स्ड- 8 साल से ज्यादा उम्र की बच्चों के लिए यह गेम बनाया गया है। इसका लक्ष्य बच्चों को अंकों को आपस में गुणा करने में मास्टर बनाना है।
  • मुंडो- 9 साल से ज्यादा की उम्र के बच्चों के लिए बनाए गए यह गेम्स बच्चों को दुनिया के अलग-अलग शहरों के बारे में जानकारी देते हैं।
  • ये गेम्स जेंडर न्यूट्रल है और स्टीरियोटाइप बिल्कुल नहीं है।

यह गेम्‍स अमेज़न, फर्स्टक्राई और फ्लिपकार्ट पर आसानी से बिना किसी स्‍पर्श के बिक्री के लिए उपलब्ध है।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.