शेयरखान ने एस्प्रेसो के साथ डिस्काउंट ब्रोकिंग में कदम रखा, ‘पे व्हेन यू प्रॉफिट’ प्राइसिंग मॉडल की पेशकश की
नुकसान वाले ट्रेड्स पर ब्रोकरेज न देते हुए क्लायंट्स के हाथ में अधिक पैसा होना सुनिश्चित करने पर प्रमुख रूप से जोर
मुंबई, बीएनपी परिबास के पूर्ण अनुषंगी और भारत के प्रमुख रिटेल फुल-सर्विस ब्रोकर्स में से एक, शेयरखान ने अलग कंपनी के जरिए एक नये डिस्काउंट ब्रोकर, एस्प्रेसो (myespresso.com) को आज लॉन्च किया।
तीन महीने पहले, प्रोजेक्ट (प्रोजेक्ट लीप) की बीटा टेस्टिंग शुरू हुई थी। हमारे बीटा-टेस्टर्स द्वारा आसान लॉगिन (मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी के जरिए), होल्डिंग रिपोर्ट, लेजर रिपोर्ट एवं टैक्स रिपोर्ट को ‘अपेक्षाओं से परे’ माना गया है। बीटा-टेस्टर्स का मुख्य परिणाम यह है कि यह नया प्लेटफॉर्म विशिष्ट फीचर्स के साथ उनकी आवश्यकताएं एवं जरूरतों को पूरा कर रहा था।
महत्वपूर्ण बात यह है कि प्लेटफॉर्म इनोवेशन के अलावा, एस्प्रेसो यह नहीं मानता है कि डिस्काउंट ब्रोकिंग का का मतलब बस कम ब्रोकरेज ही है। यह अधिक व्यापक एवं आवश्यक उद्देश्य को पूरा कर सकता है। इस सोच पर आधारित, एस्प्रेसो स्वयं को एक ऐसे ब्रांड के रूप में देखता है जिसे ‘वी केयर दैट यू सक्सीड” के उद्देश्य से तैयार किया गया है। इस सोच के साथ और यह ध्यान रखते हुए कि अधिकांश ट्रेडर्स के विनिंग और लूजिंग दोनों ही ट्रेड्स हों, नुकसानदेह इंट्राडे ट्रेड्स पर कोई भी ब्रोकरेज नहीं लिया जायेगा। इसके अलावा, डिलिवरी ट्रेड्स के लिए कोई भी ब्रोकरेज नहीं देना होगा।
क्लायंट्स को एस्प्रेसो का अनुभव प्रदान करने के लिए, 22 अक्टूबर 2020 से पहले खाता खोलने वाले किसी भी ग्राहक को 3 महीने का विशेष फ्री ब्रोकरेज ऑफर दिया जायेगा।
शेयरखान के सीईओ, जयदीप अरोड़ा बताते हैं, ”हमारे लिए यह डिस्काउंट ब्रोकिंग में प्रवेश के बारे में नहीं था। हमारी कोशिश नयी पीढ़ी के ट्रेडर्स और इन्वेस्टर्स के लिए सही मूल्य प्रस्ताव की तलाश करने की थी। हमारे मुख्य उद्देश्य ‘वी केयर फॉर योर सक्सेस’ पर पहुंच जाने के बाद, परिणामी ‘पे व्हेन यू प्रॉफिट’ का हिस्सा स्वाभाविक नतीजा था। हम इस तरह अन्य प्रॉमिसेज का पता लगाना जारी रखेंगे ताकि लोगों को ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग में बेहतर बनने में मदद कर सकें। तभी इक्विटी बाजारों में खुदरा भागीदारी में आप सही मायने में सफल हो सकते हैं।”
एस्प्रेसो के चीफ कस्टमर ऑफिसर, आर. कल्याणरामन बताते हैं, ”हमारी विशिष्ट बीटा टेस्टिंग एप्रोच दिखाती है कि हम – ”ट्रेडर्स की आवश्यकताओं को समझने वाला ऑर्गेनाइजेशन” हैं और इसी प्रकार, हम ”वी केयर फॉर योर सक्सेस” के एस्प्रेसो के वायदे को पूरा करना चाहते हैं। ग्राहकों की अपेक्षाओं को जानकर ही हम उनकी सफलता के लिए काम कर सकेंगे और उनके सफर को सरल व लाभपूर्ण बना सकेंगे।”