Western Times News

Gujarati News

टाटा पावर ने जीता सैप ऐस पुरस्कार 2020; परिवर्तनकारी प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए मिला सम्मान

भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी टाटा पावर को ‘एडॉप्शन ऑफ़ ट्रांस्फॉर्मटिव टेक्नोलॉजीज (एआई, एमएल, आईओटी, ब्लॉकचेन)’ पुरस्कार (परिवर्तनकारी प्रौद्योगिकियों के स्वीकार के लिए पुरस्कार) से सम्मानित किया गया है। हाल ही में हुए सैप ऐस अवार्ड्स 2020 के 14 वें संस्करण में टाटा पावर को यह पुरस्कार प्रदान किया गया।

वर्चुअल पुरस्कार समारोह में कंपनी की ओर से टाटा पावर डीएंडआईटी (टी एंड डी एंड न्यू बिज़नेस सर्विसेस) के प्रमुख श्री. जयंत दाभोलकर ने इस सम्मान का स्वीकार किया। ग्राहकों को सर्वोत्तम सेवा देने के लिए अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स और ब्लॉकचेन जैसी परिवर्तनकारी प्रौद्योगिकियों को अपनाकर सैप ऍप्लिकेशन्स को उन्नत बनाने के लिए टाटा पावर द्वारा प्रौद्योगिकी में किए गए निवेश के लिए कंपनी को सम्मानित किया गया है।

मशीन लर्निंग और नैचरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग मॉडल के साथ सुधार की गयी सैप सीआरएम ईआरएमएस (ईमेल रिस्पांस मैनेजमेंट सिस्टम) के जरिए टाटा पावर कंपनी ने पिछले कुछ महीनों में अपनी इ-केयर टीम पर से बोझ कम किया है और ईमेल्स के जरिए आने वाली ग्राहकों की समस्याएं / शिकायतों के जवाब जल्द से जल्द देने में भी सफलता हासिल की है।

ईमेल के जरिए आयी हुई ग्राहकों की शिकायतों और समस्याओं का विश्लेषण एनएलपी मॉडल करता है। रियल-टाइम आधार पर किए जाने वाले विश्लेषण में ईमेल का सन्दर्भ, ग्राहकों का मत और ग्राहकों की ब्योरेवार जानकारी पहचानी जाती है। उस विश्लेषण के आधार पर ईमेल को आगे की कार्यवाही के लिए सही एग्जीक्यूटिव के पास भेजा जाता है। वैश्विक महामारी के दौरान सामान्य स्थिति की तुलना में 10 गुना बढ़ी हुई ग्राहकों की कई अलग-अलग शिकायतों / सवालों का निवारण करने में एआईएमएल मॉडल बहुत प्रभावकारी साबित हुआ है। इससे कंपनी अपने ग्राहकों से ईमेल द्वारा आये हुए सभी सवालों को ईमेल एग्जीक्यूटिव क्षमता की तरह ही सुलझाने में सक्षम हुई है।

टाटा पावर के सीईओ और एमडी श्री. प्रवीर सिन्हा ने इस सफलता पर ख़ुशी जताते हुए कहा, “हमारी पहल के लिए सैप ऐस पुरस्कारों से सम्मानित किया जाना हमारे लिए गर्व की बात है। प्रौद्योगिकी नवाचारों के प्रति हमारा निष्ठापूर्वक संकल्प इस सम्मान से प्रदर्शित होता है। लोगों की जिंदगियों और उद्यम को हर संभव तरीके से सक्षम करके उनमें परिवर्तन लाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। यह पुरस्कार हमें प्रौद्योगिकी में नवाचारों के जरिए हमारी बहुत बड़ी ग्राहक संख्या को आने वाले सालों में सरल, सुरक्षित सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रेरित करता रहेगा।”

सैप ऐस पुरस्कार भारतीय उपखंड में सबसे अच्छे उद्यमों के सम्मान में इंडस्ट्री बेंचमार्क माने जाते हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था में डिजिटल प्रभाव ला रहे अलग-अलग उद्यमों के आईटी नवाचारों में बेहतरीन प्रदर्शन की सराहना इन पुरस्कारों के जरिए की जाती है।

इस साल सैप ऐस पुरस्कारों के लिए 15 प्रमुख विभागों में 150 से ज्यादा परियोजनाएं आयी थी, इनमें उद्यमों की श्रेणी, उद्यम में सर्वोत्कृष्टता और डिजिटल स्वीकार पर विशेष ध्यान दिया गया। इस साल के अधिकतम विजेता बिजली और सुविधाओं के क्षेत्र के थे, साथ ही माइनिंग और स्टील, विनिर्माण क्षेत्रों से भी उद्यमों को सम्मानित किया गया है। प्रक्रियात्मक कार्यवाही के हिस्से के रूप में सभी अग्रणी प्रत्याशियों को सैप इंडिया यूजर ग्रुप (इंडस) के मैनेजमेंट बोर्ड द्वारा नियुक्त की गयी प्रख्यात जूरी द्वारा जांचा गया।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.