Western Times News

Gujarati News

जानिए क्या है LiDAR, iPhone 12 Pro में पहेली बार इस टेकनोलोजी का इस्तमाल

LiDAR लाइट डिटेक्शन और रेंजिंग  है। यह एक ऐसी प्रणाली है जिसके माध्यम से एक लेज़र स्पंदित प्रकाश का उत्सर्जन करता है और एक रिसीवर जो उस स्पंदित प्रकाश को मापता है जो प्रकाश को प्रतिबिंबित करने में लगने वाले समय को मापता है। एपल के आई फोन 12 प्रो में पहेली बार ये टेकनोलोजी का ईस्तमाल किया गया है.  यह लेसर टेकनोलोजी अंधेरे में भी  डिस्टन्स मेझर कर सकती है,

टेस्ला की कार में यह लाईडर टेकनोलोजी का ईस्तमाल किया गया है, ईस की मदद से आगे जाने वाली कार की स्पिड और डिस्टन्स का पता चल जाता है.

Apple के नवीनतम आईफ़ोन 12 और 2 प्रो में उनके सिस्टम में निर्मित LiDAR तकनीक है, और हाल ही में, Apple ने अपने नवीनतम बीटा संस्करण के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। यह सुविधा नेत्रहीनों की मदद करने के लिए iPhone के LiDAR तकनीक और इसके चौड़े-कोण कैमरे का उपयोग करती है, क्योंकि यह उनके आसपास के लोगों की उपस्थिति का पता लगा सकता है, और उन्हें उन लोगों से दूरी के बारे में मार्गदर्शन भी दे सकता है जो इन उपयोगकर्ताओं के हैं।

यह सुविधा अभी बीटा परीक्षण में है, लेकिन यह इन नेत्रहीन लोगों को कई अन्य तरीकों से भी मदद करेगा। यह नई सुविधा iPhone के मैग्निफ़ायर का एक हिस्सा होगी, और कई अलग-अलग तरीके हैं जो इसके उपयोगकर्ताओं को उनके आसपास के अन्य लोगों के बारे में सचेत करेंगे।

सबसे पहले, यह ध्वनि पत्राचार का उपयोग करता है जो दृष्टिबाधित उपयोगकर्ता को सतर्क करने में मदद कर सकता है अगर कोई आसपास में चलता है, चाहे वे करीब जा रहे हों या दूर। कैमरे द्वारा दूसरे व्यक्ति की गति का पता लगाया जाएगा और कैमरे के दृश्य के संबंध में व्यक्ति की दिशा स्टीरियो में ध्वनि के साथ मेल खाती है।

दूसरे, उपयोगकर्ता निर्धारित दूरी के लिए विशिष्ट टोन सेट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि वे 6 फीट के लिए एक टोन सेट करते हैं और किसी को 6 फीट के दायरे से बाहर होने का पता चलता है, तो उपयोगकर्ता को वह टोन सुनाई देगा जो उन्हें बताएगा कि कोई उनसे 6 फीट दूर है। यदि वह व्यक्ति उनके करीब जाता है, तो उन्हें एक और स्वर सुनाई देगा जो उन्हें मार्गदर्शन देगा कि कोई उनसे 6 फीट से कम दूरी पर है। इससे उन्हें सामाजिक दूरी बनाए रखने में मदद मिलेगी।

अब, यदि किसी को नेत्रहीन होने के साथ-साथ सुनने की समस्या है, तो एक हैप्टिक पल्स के साथ एक विशेषता है जो किसी के करीब होने पर तेज हो जाती है। और इस हेप्टिक पल्स की आवृत्ति और धड़कन दृश्य और श्रवण-बाधित व्यक्ति को पता चल जाएगा कि कोई व्यक्ति निकट है।

जिन लोगों को दृष्टि की कुल हानि नहीं होती है, उनके लिए एक तीर है जो उन्हें अपने iPhone की स्क्रीन पर अन्य लोगों की उपस्थिति और दूरी का पता लगाने में मदद करेगा।

याद रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि वाइड-एंगल कैमरा अंधेरे में काम नहीं करता है, इसलिए, आसपास के अन्य लोगों की उपस्थिति और दूरी को नापने के लिए, प्रकाश की उपस्थिति अनिवार्य है।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.