Western Times News

Gujarati News

इंस्‍टामोजो ने महामारी के बाद 2 लाख से अधिक छोटे व्‍यवसायों को डिजिटल बनाया

बेंगलुरू, इंस्‍टामोजो, जो एमएसएमई के लिए फुल-स्‍टैक प्रदाता है, ने पिछली दो तिमाहियों में देश के 2 लाख से अधिक छोटे व्‍यवसायों को डिजिटल तरीके से सक्षम बनाया है। दरअसल, प्‍लेटफॉर्म के आंकड़ों से पता चला किप्‍लेटफॉर्म से जुड़े 70 प्रतिशत से अधिक मर्चेंट्स इससे पूर्व किसी रूप में ऑनलाइन या डिजिटल दुनिया से जुड़े नहीं रहे हैं।

महामारी के चलते लगभग 360 डिग्री डिजिटल बदलाव लाये जाने के साथ, आज व्‍यवसायों द्वारा स्‍वयं को बचाये रखने और बदलते ग्राहक खंड की आवश्‍यकताएं पूरी करने हेतु ऑनलाइन समाधान अपनाये जा रहे हैं। इंस्‍टामोजो, मर्चेंट्स को अनेक डिजिटल उत्‍पाद व समाधान उपलब्‍ध कराता है जैसे कि ऑनलाइन भुगतान, ऋण सेवाएं, लॉजिस्टिक्‍स, ई-कॉमर्स एवं मार्केटिंग।

महामारी के शुरुआती दिनों के बाद, शिक्षा से लेकर आईटी, फूड एवं रिटेल, मनोरंजन, ट्रैवल, धर्म, खिलौने व उपहार जैसी विभिन्‍न श्रेणियों केव्‍यवसाय, इंस्‍टामोजो के प्‍लेटफॉर्म से जुड़े। इस प्‍लेटफॉर्म पर शिक्षा एवं रोजगार क्षेत्र सेअधिकतम साइ-अप किये गये, जो मर्चेंट पूल के लगभग 20 प्रतिशत हैं और इसके बाद, 15 प्रतिशत के साथ सेवा क्षेत्र का स्‍थान रहा।

टायर 2 शहरों के भी अनेक मर्चेंट्स डिजिटल तरीके अपनाये। पटना, लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, भुवनेश्‍वर, भोपाल और गुवाहाटी, इस सूची में सबसे ऊपर रहे। लुधियाना, रायपुर, मेरठऔर इम्‍फाल के उत्‍तर-पूर्वी शहर के मर्चेंट्स ने भी प्‍लेटफॉर्म पर साइन-अप किये।

अपने विचार व्‍य‍क्‍त करते हुए, इंस्‍टामोजो के सह-संस्‍थापक और सीओओ, आकाश गेहानी ने कहा, ”मौजूदा समय, चुनौतियों के बीच विकास का वास्‍तविक प्रमाण है। महामारी द्वारा पैदा की गयी विभिन्‍न बाधाओं के साथ, डिजिटल लहर को लाना भी महत्‍वपूर्ण था, जिसने देश भर के एमएसएमई की डिजिटल प्रगति के रास्‍ते खोले। जिन परंपरागत व्‍यवसायों ने डिजिटल बदलाव को नकारते हुए पुराने ढर्रे से चिपके रहे, उनके लिए यह एक शुरुआती बिंदु है जो डिजिटल इंडिया की बड़ी सोच को सार्थक करने में भी सहायक है।”

उन्‍होंने आगे बताया, ”हालांकि, शहरी क्षेत्रों के लिए डिजिटल जिंदगी कोई नयी बात नहीं थी, लेकिन हमारे लिए यह देखना काफी दिलचस्‍प रहा कि जयपुर, अहमदाबाद, इंदौर और पटना जैसे टायर 2 शहरों ने डिजिटल तरीकों को अपनाने के प्रति काफी झुकाव प्रदर्शित किया – कोविड से पहले के समय की तुलना में, इन शहरों में डिजिटल तरीकों का प्रयोग काफी तेजी से बढ़ा है। इन बाजारों केक छोटे व्‍यवसायों के लिए पहली बार ऑनलाइन मौजूदगी दर्ज कराने हेतु इस महामारी ने प्रेरक का काम किया। भुगतान से लेकर ऑनलाइन शॉप स्‍थापित करने संबंधी हमारे विशिष्‍ट डिजिटल समाधानों के जरिए, इंस्‍टामोजो का उद्देश्‍य देश भर के छोटे व्‍यवसायों को उपयुक्‍त डिजिटल समाधानों के जरिए सशक्‍त बनाना है।”


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.