Western Times News

Latest News from Gujarat

BJP समर्पण दिवस के रूप में दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि मनाएगी

नई दिल्ली : राजनीतिक पार्टी भारतीय जनसंघ के सह-संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 11 फरवरी को पुण्यतिथि है. इस दिन को बीजेपी समर्पण दिवस के रूप में मनाएगी. कल अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में सुबह 10 बजे लोकसभा सांसद और शाम 5 बजे राज्यसभा सांसद समर्पण दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

पीएम मोदी सुबह 11 बजे समर्पण दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे और दीनदयाल उपाध्याय की जीवन उनके बलिदान पर बीजेपी सांसदों को संबोधित करेंगे. पीएम के अलावा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी सुबह और शाम संबोधित करेंगे.

जाने-माने विचारक, दार्शनिक और राजनीतिक पार्टी भारतीय जनसंघ के सह-संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्म 25 सितंबर 1916 को मथुरा में हुआ था. पंडित दीनदयाल जब अपनी स्नातक स्तर की शिक्षा हासिल कर रहे थे, उसी वक्त वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के संपर्क में आए और वह आरएसएस के प्रचारक बन गए. हालांकि प्रचारक बनने से पहले उन्होंने 1939 और 1942 में संघ की शिक्षा का प्रशिक्षण लिया था और इस प्रशिक्षण के बाद ही उन्हें प्रचारक बनाया गया था.

साल 1951 में भारतीय जनसंघ की नींव रखी गई थी और इस पार्टी को बनाने का पूरा कार्य उन्होंने श्यामा प्रसाद मुखर्जी के साथ मिलकर किया था. 11 फरवरी 1968 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers