Western Times News

Latest News from Gujarat

भारतीय रेल उत्तर पूर्व क्षेत्र के लिए सुविधाजनक यात्रा पर जोर

तेजस स्लीपर टाइप ट्रेनों को चलाने के साथ ज्यादा आराम वाली ट्रेन यात्रा अनुभव के एक नए युग की शुरुआत हो रही है -विशेष तेजस टाइप स्लीपर कोचों के साथ अगरतला राजधानी स्पेशल ट्रेन 15.02.21 से चलेगी

रेल मंत्रालय ने उन्नत सुविधाओं के साथ आनंद विहार टर्मिनल-अगरतला स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस के डिब्बों को तेजस स्लीपर कोच से बदलने का निर्णय लिया है। इस बदलाव से राष्ट्रीय राजधानी से बेहतर कनेक्टिविटी स्थापित हो पाएगी। बेहतर विशेषताओं के साथ, नए तेजस टाइप स्लीपर ट्रेन के कोच, अव्वल दर्जे की यात्रा का अनुभव देंगे। तेजस सेवा को 15.02.2021 से शुरू करने की योजना है।

लंबी दूरी की यात्रा के लिए इस आधुनिक तेजस स्लीपर टाइप ट्रेन की शुरुआत के साथ, भारतीय रेल यात्रियों के लिए यात्रा अनुभव में एक व्यापक बदलाव कर रहा है। स्लीपर टाइप तेजस ट्रेनों की शुरुआत के साथ ज्यादा आराम वाले ट्रेन यात्रा के अनुभव के एक नए युग की शुरुआत की जा रही है। यह योजना बनाई गई है कि वित्त वर्ष 2021-22 में भारतीय रेलवे की उत्पादक इकाइयों इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) और मॉडर्न कोच फैक्ट्री (एमसीएफ) में ऐसे 500 तेजस टाइप स्लीपर कोच बनाए जाएं, जो धीरे-धीरे भारतीय रेल नेटवर्क में लंबी दूरी की प्रमुख ट्रेनों की जगह ले लें।

तेजस टाइप स्लीपर कोच की विशेषताएं ये हैं:-

• ऑटोमेटिक प्लग डोर: सभी प्रमुख प्रवेश द्वार ट्रेन के गार्ड द्वारा नियंत्रित होंगे। सभी दरवाजों के बंद होने तक ट्रेन नहीं चलेगी।

• स्टेनलेस स्टील का बना आंतरिक ढांचा: कोच का आंतरिक ढांचा पूरी तरह से ऑस्टेनेटिक स्टेनलेस स्टील (एसएस 201 एलएन) से बना है जो कम जंग लगने के कारण कोच की जीवन अवधि को बढ़ाता है।

• बायो-वैक्यूम टॉयलेट सिस्टम: अच्छी फ्लशिंग के कारण शौचालय में बेहतर साफ-सफाई देता है और इसमें फ्लशिंग और बेहतर तरीके का होने के साथ साथ पानी का भी कम इस्तेमाल होगा।

• एयर सस्पेंशन बोगी: इन कोचों को आरामदायक बनाने और यात्रा गुणवत्ता में सुधारने के लिए बोगियों में एयर स्प्रिंग सस्पेंशन दिया गया है।

• फायर अलॉर्म, डिटेक्शन व सप्रेशन सिस्टम: सभी कोच में ऑटोमेटिक फायर अलार्म और डिटेक्शन सिस्टम दिए गए हैं।

• स्मार्ट खूबियां: एक केंद्रीकृत प्रोसेसिंग यूनिट पीआईसीसीयू (यात्री सूचना कोच कंप्यूटिंग इकाई) से संचालित स्मार्ट विशेषताएं दी गई हैं। यह विशेषताएं इस प्रकार हैं:

पीए/पीआईएस (यात्री घोषणा/यात्री सूचना प्रणाली)
गंतव्य की सूचना देने वाला डिजिटल बोर्ड
सीसीटीवी-दिन और रात में देखने की क्षमता के साथ, कम रोशनी में भी चेहरा पहचानने की क्षमता, नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर।
चिकित्सा या सुरक्षा आपातकाल के लिए इमरजेंसी टॉक बैक

बेहतर सुरक्षा के लिए बेयरिंग, पहियों की ऑन-बोर्ड (ट्रेन पर लगी) स्थिति निगरानी प्रणाली
एचवीएसी- एयर कंडीशनिंग सिस्टम के लिए वायु गुणवत्ता माप
शौचालय इस्तेमाल में होने की सूचना देने वाला सेंसर

जल उपलब्धता की सूचना देने के लिए वाटर लेबल सेंसर
ट्रेन सुपरवाइजर और पॉवर कार मॉनिटरिंग सिस्टम (किओस्क): पूरे रेक के स्वास्थ्य की निगरानी और सतर्कता निगरानी स्टेशन के रूप में इस्तेमाल करने के लिए सभी पॉवर कार में 18.5 इंच का टच स्क्रीन कियोस्क दिया गया है। यह एलसीडी पॉवर कार के विजुअलाइजेशन के लिए पॉवर कार के पीआईसीसीयू सिस्टम से जुड़ी है।

• बेहतर टॉयलेट यूनिट: टच-लेस फिटिंग, एंटी-ग्रैफिटी कोटिंग (लेखने या चित्रकारी से सुरक्षा) के साथ संगमरमर से निर्मित, जैल युक्त शेल्फ, नई डिजाइन की डस्टबिन, कुंडी छूने से चालू होने वाली लाइट, उपयोग की सूचना देने वाला डिस्प्ले दिया गया है।

• बुनावट वाली बाहरी और आंतरिक पीवीसी फिल्म: बाहरी और आंतरिक, दोनों ही जगहों पर बुनावट वाली पीवीसी फिल्म लगाई गई है।

• बेहतर आंतरिक बनावट: यात्रियों को अधिक आरामदायक यात्रा कराने के लिए पीयू फोम से बना सीट और बर्थ बनाया गया है।

• खिड़की पर रोलर ब्लाइंड: पर्दे की जगह रोलर ब्लाइंड साफ-सफाई को आसान बनाते हैं।

• मोबाइल चार्जिंग पॉइंट: सभी यात्री के लिए दिया गया है।

• बर्थ रीडिंग लाइट: सभी यात्री के लिए दिया गया।

• ऊपर की बर्थ पर चढ़ने की व्यवस्था: ऊपर की बर्थ पर जाने के लिए सुविधाजनक व्यवस्था।

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers