Western Times News

Latest News from Gujarat

कोविन एप से वैक्सीनेशन का ई-सर्टिफिकेट मिल रहा है, यात्रा के दौरान दिखा सकेंगे

कोरोना की वैक्सीन लगवाने वाले हेल्थ वर्करों और फ्रंट लाइन वर्करों को कोविन एप से वैक्सीनेशन का ई-सार्टिफिकेट मिल रहा है। यह सर्टिफिकेट वैक्सीनेशन का अधिकृत प्रमाण पत्र है।

जिसने पहला डोज लगवाया है वे कोविन एप पर जाकर प्रॉविजनल ई-सर्टिफिकेट ले सकते हैं। दूसरा डोज लगने के बाद परमानेंट ई-सर्टिफिकेट ले सकते हैं। लाभार्थी को दूसरी डोज लगवाने के बाद वैक्सीनेशन सेंटर पर ही सर्टिफिकेट मिलेगा। अगर किसी कारण वहां नहीं मिले तो ई-सर्टिफिकेट ले सकते हैं।

हालांकि, अधिकांश लाभार्थियों में वैक्सीनेशन के बाद यह प्रमाण पत्र लेने को लेकर रूचि नहीं है। गत दिनों चिकित्सा महकमे की वीसी में भी इस बार पर चर्चा हुई थी, जिसमें उच्च अधिकारियों ने नाराजगी जताई थी। अधिकारियों के अनुसार ई-सर्टिफिकेट पास होने पर वे कहीं पर भी मांगे जाने पर दिखा सकते है।

ई-सर्टिफिकेट विदेश जाने सहित अन्य मामलों में काम आएगा। यह वैक्सीनेशन करवाने का प्रमाण भी है। सर्टिफिकेट की हार्ड कॉपी साथ रखने की जरूरत नहीं है।

वैक्सीन लगवाने के बाद आधे घंटे तक लाभार्थी चिकित्सा विभाग के ऑब्जर्वेशन में रहते हैं। इस दरम्यान ही वैक्सीनेशन का मैसेज आता है, जिसमें लिंक दिया जाता है उसे क्लिक कर ई-सर्टिफिकेट ले सकते हैं।

वैक्सीनेशन के उपरांत www.cowin.gov.in पर जाकर कोविन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वैक्सीनेशन सार्टिफिकेट में रेफरेंस आईडी डालनी होगी, जो वैक्सीनेशन के पहले संबंधित व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर आएगी।

लाभार्थी का नाम, उम्र, जेंडर, पहचान पत्र का नंबर, पता, वैक्सीन का नाम, वैक्सीन खुराक की तारीख, टीका लगाने वाले का नाम, टीकाकरण का स्थान की जानकारी वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट में दर्ज है।

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers