Western Times News

Latest News from Gujarat

भारत और अमरीका रणनीतिक ऊर्जा साझेदारी को नया स्वरूप देने पर सहमत हुए

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान और अमरीका की नई ऊर्जा मंत्री जेनिफर ग्रैनहोम से बातचीत

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज अमरीका की नव नियुक्त ऊर्जा मंत्री जेनिफर ग्रैनहोम के साथ वर्चुअल माध्यम से परिचयात्मक बातचीत की। केंद्रीय मंत्री श्री प्रधान ने अमेरिकी ऊर्जा मंत्री जेनिफर ग्रैनहोम को यह पद संभालने और भारत-अमरीका कूटनीतिक ऊर्जा सहयोग व्यवस्था-एसईपी की समीक्षा करने पर बधाई दी।

दोनों नेता भारत अमरीकी कूटनीतिक ऊर्जा सहयोग एसईपी को नया स्वरूप देने पर सहमत हुए ताकि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाईडेन के कम कार्बन उत्सर्जन वाले उर्जा विकल्पों को बढ़ावा देने और स्वच्छ ऊर्जा सहयोग को तेज करने की प्राथमिकताओं को मूर्त रूप दिया जा सके।

उन्होंने प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के मध्यम से तथा उन्नत स्वच्छ ऊर्जा अनुसंधान में साझेदारी -(पीएसीईआर) के अंतर्गत संयुक्त शोध एवं अनुसंधान (आरएंडडी) को बढ़ावा देने और स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्रों जैसे जैव ईंधन, सीसीयूएस, हाइड्रोजन उत्पादन और कार्बन सीक्वेस्ट्रेशन के लिए भी सहमति व्यक्त की।

दोनों पक्षों ने भारत अमरीका रणनीतिक ऊर्जा साझेदारी के नए स्वरूप के साथ तीसरी बैठक अति शीघ्र आयोजित किए जाने पर भी सहमति व्यक्त की। भारत और अमरीका पारस्परिक विशिष्टताओं का भी लाभ उठाए जाने के लिए प्रयासों को तेज करने की इच्छा व्यक्त की, जिसमें अमरीका की उन्नत प्रौद्योगिकी और भारत का बढ़ता ऊर्जा बाजार शामिल है। कम कार्बन उत्सर्जन के साथ स्वच्छ ऊर्जा का यह प्रयास दोनों देशों के लिए विन-विन सिचुएशन वाला होगा।

सुश्री जेनिफर ग्रैनहोम ने अमरीकी ऊर्जा मंत्री का पदभार फरवरी 2021 में ग्रहण किया।

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers