Western Times News

Latest News from Gujarat

आपके निवेश को बनाएगी आसान, प्रधानमंत्री ने लॉन्च की RBI की दो योजनाएं

प्रधानमंत्री मोदी ने आज आरबीआई की दो ऐसी योजनाओं की शुरुआत की है, जिनका आम आदमी को काफी फायदा होगा। ये योजनाएं सरकारी प्रतिभूतियों में आम आदमी के निवेश को आसान बनाने और बैंकों के बारे में शिकायत समाधान प्रक्रिया को आसान बनाने के बारे में हैं।

पीएम ने कहा आज जिन दो योजनाओं को लॉन्च किया गया है, उससे देश में निवेश के दायरे का विस्तार होगा और कैपिटल मार्केट्स को एक्सेस करना, निवेशकों के लिए अधिक आसान, अधिक सुरक्षित बनेगा।

योजनाओं का नाम हैं- रीटेल डायरेक्ट स्कीम और रिजर्व बैंक इंटीग्रेटेड ऑम्बड्मैन स्कीम (एकीकृत लोकपाल योजना) आइए जानते हैं कि क्या हैं ये योजनाएं और इनका आम आदमी को क्या फायदा मिलेगा?

1. रीटेल डायरेक्ट स्कीम- इस स्कीम के द्वारा छोटे आम निवेशकों की पहुंच सरकारी प्रतिभूतियों तक बढ़ाने की कोशिश होगी। इससे आम निवेशक आसानी से रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर ऑनलाइन खाता खोलकर सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश कर पाएंगे।

2. रिजर्व बैंक एकीकृत लोकपाल योजना- इस योजना के द्वारा देश में लोगों द्वारा बैंकों की शिकायतों के बारे में समाधान प्रक्रिया में और सुधार करने की कोशिश की जाएगी। इस स्कीम की थीम- एक देश, एक लोकपाल बनाई गई है। इसके तहत ग्राहक अपनी शिकायत एक ही पोर्टल, एक ई-मेल और एक पत पर कर सकेंगे।

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers