Western Times News

Latest News from Gujarat

फ्लिपकार्ट ने त्योहारों के सीज़न से पहले शुरू किया छात्रों के लिए सप्लाई चेन में “लॉन्चपैड” इंटर्नशिप प्रोग्राम

·         टियर-2 और उससे छोटे शहरों के छात्रों को पूरे भारत में फ्लिपकार्ट की इकाइयों में सप्लाई चेन की प्रमुख गतिविधियों का हिस्सा बनने का मौका मिलेगा

बेंगलुरु, फ्लिपकार्ट ने त्योहारी सीज़न और बिग बिलियन डेज़ से पहले टियर-2 और छोटे शहरों के अंडरग्रैजुएट छात्रों को बेहतरीन सप्लाई चेन में काम करने का अवसर देने के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम की शुरुआत की है। 45 दिन के “लॉन्चपैड” इंटर्नशिप प्रोग्राम में छात्रों को पैसे भी दिए जाएंगे। इस प्रोग्राम का उद्देश्य सप्लाई चेन मैनेजमेंट की महत्वपूर्ण कुशलताएं सीखने में छात्रों की मदद करना और ई-कॉमर्स उद्योग के लिए प्रशिक्षित पेशेवरों का इकोसिस्टम तैयार करना है।

लॉन्चपैड को फ्लिपकार्ट के सप्लाई चेन में काम करने के लिए तैयार करने और उन प्रक्रियाओं को समझने में छात्रों की मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है जिन पर ई-कॉमर्स का आधार टिका है।

इस प्रोग्राम को सप्लाई चेन की विभिन्न भूमिकाओं के लिए देश के युवाओं यानी भविष्य का कार्यबल तैयार करने के मकसद से डिजाइन किया गया है जिससे आने वाले समय में योग्य, प्रशिक्षित और कुशल पेशेवरों का इकोसिस्टम बनाने में मदद मिलेगी।

फ्लिपकार्ट बिनोला (हरियाणा), भिवंडी (महाराष्ट्र), उलुवेड़िया और डानकुनि (पश्चिम बंगाल) और मालूर (कर्नाटक), मेडचल (तेलंगाना) समेत 21 जगहों के शैक्षणिक संस्थानों और कई अन्य के साथ मिलकर मेधावी छात्रों के बारे में जानकारी जुटाने और चुनिंदा छात्रों को अपने फुलफिलमेंट सेंटर पर काम करने का मौका देने के लिए काम कर रही है।

आने वाले त्योहारी सीज़न के दौरान और बिग बिलियन डेज़ से पहले लॉन्च किया जा रहा यह इंटर्नशिप प्रोग्राम छात्रों को त्योहारों में ई-कॉमर्स क्षेत्र के बढ़ने वाले कारोबार के बारे में समझने का मौका देगा।

इस इंटर्नशिप प्रोग्राम का हिस्सा बनने पर छात्रों को उनकी सेहत और सुरक्षा पर ध्यान देने वाली प्रक्रियाओं का पालन करते हुए सप्लाई चेन मैनेजमेंट के विभिन्न पहलुओं के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इनमें इकाई के अंदर आने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग, काम करते हुए सामाजिक दूरी को बनाए रखना और हर समय आरोग्य सेतु ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करना शामिल है।

इस प्रोग्राम के बारे में, अमितेश झा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, फ्लिपकार्ट ने कहा, “फ्लिपकार्ट हमेशा से ज्ञान को लोगों के बीच साझा करने और भारत में तेजी से वृद्धि कर रहे ई-कॉमर्स उद्योग के लिए कुशल कार्यबल का ईकोसिस्टम तैयार करने में अग्रणी रही है। इसी प्रयास को आगे बढ़ाते हुए हमने पिछले वर्ष लॉन्चपैड इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू किया था, ताकि छात्रों को बेहतरीन सप्लाई चेन में काम करने का मौका मिल सके और वे इस उद्योग में सफल होने के लिए ज़रूरी कुशलताएं सीख सकें।

इंटर्नशिप के नाम से ही युवा छात्रों में उत्साह आ जाता है क्योंकि इसके साथ ही वे पेशेवर दुनिया में कदम रखते हैं, सोच-समझकर तैयार किया गया हमारा इंटर्नशिप प्रोग्राम छात्रों के संपूर्ण विकास के लिए काम करता है। हमें पूरा भरोसा है कि आने वाले त्योहारों के सीज़न के दौरान हम अपने प्रशिक्षुओं (इंटर्न) को काम करने का बेहतरीन अनुभव दे पाएंगे जिससे सप्लाई चेन को लेकर उनकी दिलचस्पी बढ़ाने में और भी मदद मिलेगी।”

पिछले साल शुरू किए गए इस इंटर्नशिप प्रोग्राम में पूरे देश से 2,000 से ज्यादा छात्रों ने बिग बिलियन डेज़ के दौरान सप्लाई चेन मैनेजमेंट के बारे में सीखने के लिए हिस्सा लिया। साथ ही, यह इकोसिस्टम के हिस्सेदारों को साथ लाने के फ्लिपकार्ट की कोशिशों में से एक है। यह अनुभव तेजी से बदलते हुए बाहरी परिदृश्यों में छात्रों को कुशल बनाते हुए काम में लचीलापन और फुर्तीलापन लाने में मदद करता है।

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers