Western Times News

Latest News from Gujarat

ATM ट्रांजेक्शन फेल होने पर परेशान न हो, यहां करें शिकायत

Files Photo

एटीएम में कई बार ट्रांजेक्शन फेल (Transaction fail in ATM while cash Withdrawal) होने पर आपके खाते से पैसा कट जाता है लेकिन आपको पैसा नहीं मिलता हैं। रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक इस स्थिति में अगर तय समय सीमा में खाते में इस राशि का भुगतान नहीं होता है तो बैंकों को ग्राहक को 100 रुपये रोजाना के हिसाब से जुर्माना देना होता है। हालांकि, ट्रांजेक्शन फेल होने पर जिस बैंक का कार्ड उपयोग कर रहें उसे सूचना तुरंत देना चाहिए।

एटीएम ने पैसे नहीं निकलने के बाजवूद खाते से रकम कट जाए और बैंक खुद रकम वापस नहीं करता है तो जिस बैंक खाता का कार्ड इस्तेमाल आपने किया है, उसके होम ब्रांच में इसकी शिकायत करनी होगी। यदि बैंक खाते से पैसा कट जाता है और एटीएम से नकदी नहीं मिलती है तो ऐसे मामलों में बैंक को ट्रांजेक्शन के पांच दिनों के भीतर ग्राहकों के खाते में पैसा जमा करना होता है।

बैंक को शिकायत मिलने के पांच कारोबारी दिन के अंदर ग्राहक को पैसा वापस करना होता है। अगर बैंक ऐसा नहीं करता है तो उसे पांच दिनों के बाद हर दिन 100 रुपये के हिसाब से जुर्माना ग्राहक को देना होता है। जुर्माना लगने की वजह से बैंकों की कोशिश होती है कि वह जल्द से जल्द राशि ग्राहक के खाते में वापस भेज दें।

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers