Western Times News

Latest News from Gujarat

नई लैंड रोवर डिफेंडर भारत में हुई लॉन्च, कीमत 73.98 लाख रुपये से शुरू

●        नई लैंड रोवर डिफेंडर अब तक बनी सबसे मजबूत और शक्तिशाली लैंड रोवर है। तकनीक दृष्टि से भी यह सबसे उन्नत लैंड रोवर है।  THE NEW LAND ROVER DEFENDER LAUNCHED IN INDIA FROM RS 73.98 LAKH

●        विश्व की सबसे उत्कृष्ट 4X4, नई लैंड रोवर डिफेंडर को एक नई छोटी डिजाइन में बिल्कुल नई तकनीकों और क्षमताओं के साथ 21वीं सदी के लिए तैयार किया गया है।

●        डिफेंडर की पहचान समझी जाने वाली विशेषताएं, जैसे कि न्यूनतम फ्रंट और रियर ओवरहैंग, अल्पाइन लाइट विंडो, साइड-हिंज्ड रियर टेलगेट, और एक्सटर्नल-माउंटेड स्पेयर व्हील के द्वारा  मूल मॉडल के चरित्र को संरक्षित किया गया है।

मुंबई, जगुआर लैंड रोवर इंडिया ने आज भारत में नई लैंड रोवर डिफेंडर के लॉन्च की घोषणा की। 2.0 लीटर के टर्बोचार्ज्ड फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ पेश इस गाड़ी में, 221 केडब्ल्यू (300पीएस) और 400 एनएम का टॉर्क पैदा होता है। नई डिफेंडर दो अलग-अलग बॉडी स्टाइल में उपलब्ध है, वेरी स्पोर्टी 90 (3 दरवाजे) और वर्सेटाइल 110 (5 दरवाजे)। नई डिफेंडर 90 की शुरुआती कीमत 73.98 लाख रुपये और नई डिफेंडर 110 की शुरुआती कीमत 79.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) रखी गई है। डिफेंडर 110 की डिलीवरी अब शुरू हो गई है, जबकि डिफेंडर 90 की डिलीवरी वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही से शुरू होगी।

रोहित सूरी, जगुआर लैंड रोवर इंडिया लिमिटेड (JLRIL) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर  ने कहा : “अभी तक, लैंड रोवर के तहत, हमारे पास भारत में डिस्कवरी प्रोडक्ट पिलर और रेंज रोवर प्रोडक्ट पिलर उपलब्ध थे। इस लॉन्च के साथ, तीसरा उत्पाद पिलर, डिफेंडर, अब उपलब्ध है। यह कई मायनों में लैंड रोवर ब्रांड की कहानी का पूरक है और हम अपने ग्राहक आधार के बीच लैंड रोवर की पहुंच और अपील का विस्तार करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। नई डिफेंडर एक जिज्ञासु मन, प्रामाणिक रोमांच के प्रति आकर्षण, यात्रा के लिए जुनून और जीवन में ऊपर और उसके परे जाने की हिम्मत रखने वाले लोगों के दिलों में अपनी जगह बना लेगा। इस तरह के व्यक्ति नई डिफेंडर की तरह ही उम्र, लिंग और पेशे से सम्बंधित बाधाओं को अपने मुक्त स्वभाव और निडरता के साथ पार करते हैं।”

नई लैंड रोवर डिफेंडर के डिजाइन को 21वीं सदी के लिए फिर से तैयार किया गया है। शक्ति का प्रतीक, डिफेंडर स्थायित्व और जुझारू क्षमता के लिए जाना जाता है। ठोस आकृति, सामने और पीछे के न्यूनतम ओवरहैंग्स, हल्की खिड़कियां, गोल हेडलाइट्स, साइड-हिंज्ड रियर टेलगेट और बाहरी स्पेयर व्हील जैसे तत्व विशिष्ट फीचर हैं जो मूल मॉडल की तरह ही बनाए रखे गए हैं।

न्यू लैंड रोवर डिफेंडर को पूरी तरह से कस्टमाइज किया जा सकता है। ग्राहक सात बाहरी रंगों के विकल्पों में से चुन सकते हैं जिनमें फ़ूजी व्हाइट, एइगर ग्रे, सेंटोरिनी ब्लैक, इंडस सिल्वर के साथ-साथ टस्मान ब्लू, पेंजिया ग्रीन और गोंडवाना स्टोन जैसे विकल्प शामिल हैं जो डिफेंडर के लिए एक्सक्लूसिव हैं। नई डिफेंडर में 45.72 सेमी (18) प्रेस्ड स्टील रिम से निर्मित 50.8 सेंटीमीटर (20) के मिश्र धातुओं के लिए 9 पहियों की  डिजाइन की एक रेंज भी दी गई है।

अपने मूल में व्यावहारिकता और कार्यक्षमता को बरकरार रखते हुए, डिफेंडर के केबिन में एक एर्गोनोमिक डिज़ाइन है जो 5+2 सीटिंग की व्यवस्था प्रदान करता है। इसमें एक अभिनव वैकल्पिक फ्रंट रो सेंटर सीट भी है, जिसे जंपिंग सीट के रूप में जाना जाता है। रियर लोडस्पेस सभी पंक्तियों के साथ 5+2 सीटर के लिए 231 एल (लीटर) से 110 लोडिंग ले जाने की क्षमता के साथ अधिकतम व्यावहारिकता प्रदान करता है। दूसरी पंक्ति के मुड़े होने पर 5 सीटर के लिए 2,380 लीटर तक जगह जा सकती है। दूसरी पंक्ति की सीटबैक अधिकतम लचीलेपन के लिए 40:20:40 के अनुपात में विभाजित होते हैं।  सामान रखने की जगह पर छोटे सामानों को अंदर जाने से रोकने के लिए भार प्रतिधारण एक्सेसरीज का उपयोग किया गया है।

मानक मॉडल में एपरेल का उपयोग किया जाता है, जबकि एस व एसई में बुने हुए कपड़े के साथ एचएसई को क्वाड्रैट के स्टील-कट प्रीमियम टेक्सटाइल के साथ मिलाते हुए उच्च-ग्रेड विंडसर चमड़े का उपयोग किया जाता है, जिसमें 30 फीसदी ऊन मिला होता है। ग्राहक रफ-कट वाले वॉलनट या प्राकृतिक स्मोक्ड डार्क ओक कपड़े का चयन कर सकते हैं। डार्क ग्रे और लाइट ग्रे जैसे पाउडर निर्मित रंग सभी बाहर से दिखने वाले भागों के लिए उत्पाद-प्रेरित सफेद रंग के विकल्प के लिए मानक हैं। उपयोग की जाने वाली सामग्री कार्यात्मक इंटीरियर के लिए स्पर्श, कोमलता और स्थायित्व का सही संतुलन प्रदान करती है, जिससे हर यात्रा वास्तव में आरामदायक हो जाती है।