Western Times News

Latest News from Gujarat

लद्दाख सीमा में पकड़े गए चीनी सैनिक को भारत ने वापस भेजा

File

नई दिल्ली : डेमचोक में एक चीनी सैनिक रविवार को पकड़ा गया था. भारतीय सीमा में आए चीनी सैनिक को भारत ने चीन के हवाले कर दिया है. मंगलवार देर रात चुशूल-मोल्डो में चीन को चीनी सौनिक सौंप दिया गया. ये जानकारी ग्लोबल टाइम्स ने अपने ट्विटर हैंडल पर साझा की है.

चीन ने दावा किया था कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (people’s liberation army) का जवान गलती से भारतीय सीमा में घुस गया था. चीनी सैनिक ने भी अपने बयान में याक की तलाश के दौरान रास्ता भटकने की बात कही थी. प्रोटोकॉल का पालन करते हुए भारत ने चीनी सैनिक को वापस भेजा है.

चीनी सैनिक पर था जासूसी का शक – दोनों देशों के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है. ऐसे में चीनी सैनिक का भारतीय सीमा में मिलना कई संदेह पैदा करता है. इसी तनाव के कारण भारतीय सैनिकों को लगा कि सैनिक जासूसी न कर रहा हो. बाद में चीन ने दावा किया कि उनका एक सैनिक चरवाहे के याक को खोजते हुए रास्ता भटक गया है और भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया. प्रोटोकॉल के अनुसार, सैनिक से पूछताछ और बाकी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद चुशूल-मोल्डो बैठक बिंदु पर उसे चीनी अधिकारियों को सौंप दिया गया.

सैनिक को प्रदान की गई चिकित्सा सहायता – बता दें, PLA के इस सैनिक की पहचान कॉर्पोरल वांग या लांग (Corporal Wang Ya Long) के रूप में हुई थी. भारतीय सेना ने उसे कठोर जलवायु परिस्थितियों से बचाने के लिए ऑक्सीजन, भोजन और गर्म कपड़े सहित चिकित्सा सहायता भी प्रदान की. जांच के दौरान चीनी सैनिक का आईकार्ड जब्त किया गया था. इसके अलावा कुछ और दस्तावेज भी बरामद किए गए थे.

 

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers