Western Times News

Latest News from Gujarat

PNB: गोकुलनाथ शेट्टी के खिलाफ 1 करोड़ की घूसखोरी का नया मामला दर्ज

नईदिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने पंजाब नेशनल बैंक PNB के सेवानिवृत्त उप प्रबंधक गोकुलनाथ शेट्टी के खिलाफ 1.08 करोड़ रुपये घूस लेने का मामला दर्ज किया है. गोकुलनाथ शेट्टी ने 13 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के षड्यंत्र में नीरव मोदी और मेहुल चोकसी (Nirav Modi & Mehul Chowksi) को कथित तौर पर सहयोग किया था. अधिकारियों के मुताबिक शेट्टी ने रिशिका फाइनेंशियल से 1.08 करोड़ रुपये घूस ली जो उसने गीतांजलि गेम्स के लिए बैंक गारंटी के रूप में इस्तेमाल की.

उन्होंने कहा कि रिशिका फाइनेंशियल के मालिक देबज्योति दत्ता पर विदेशी बैंकों से लेटर ऑफ अंडरटेकिंग के लिए क्वोट्स अरेंज करने का आरोप है. देबज्योति दत्ता द्वारा पुष्टि करने के बाद ही शेट्टी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग जारी करता था.

सीबीआई ने दो हफ्ते पहले ही गोकुलनाथ शेट्टी के खिलाफ नई चार्जशीट दाखिल की थी. अधिकारियों ने बताया कि आय से अधिक 2.63 करोड़ रुपये की संपत्ति अर्जित करने के मामले में उसकी पत्नी पर भी नया आरोपपत्र दायर किया गया है.

उन्होंने बताया कि एजेंसी ने शेट्टी और इंडियन बैंक में लिपिक उसकी पत्नी आशा लता शेट्टी पर 2011-17 के दौरान 4.28 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति इकट्ठा करने के भ्रष्टाचार के आरोप हैं. घोटाले का षड्यंत्र मुंबई में पीएनबी की ब्रैडी हाउस शाखा में रचा गया था जहां वह पदस्थ था.

सीबीआई ने आरोप लगाया कि कुल संपत्तियों में से 2.63 करोड़ रूपये की संपत्ति के बारे में उन्होंने संतोषजनक जवाब नहीं दिए, जो उनकी आय के ज्ञात स्रोत से 2.38 गुना अधिक है. उन्होंने कहा कि सीबीआई ने शेट्टी और मोदी-चोकसी के संबंधों की जांच की जिस दौरान उसे सेवानिवृत्त उप प्रबंधक की संपत्तियों के बारे में जानकारी मिली.

सीबीआई ने आरोप लगाए कि छह वर्षों के दौरान की वास्तविक आय 72.52 लाख रुपये थी और शेट्टी दंपति एवं उनके परिवार के सदस्यों के पास मुंबई में फ्लैट के तौर पर संपत्ति थी. मुंबई में हाल में विशेष अदालत के समक्ष दायर आरोपपत्र में एजेंसी ने कहा कि उन्होंने गोरेगांव में 46.62 लाख रुपये का फ्लैट खरीदा था जबकि मुंबई और आसपास के विभिन्न इलाकों में तीन और फ्लैट के लिए अग्रिम बुकिंग राशि का भुगतान किया था.

उन्होंने कहा कि सीबीआई मोदी और चोकसी के खिलाफ पहले ही आरोपपत्र दायर कर चुकी है जिसमें शेट्टी की भूमिका के बारे में बताया गया है. शेट्टी फिलहाल न्यायिक हिरासत में है.

 

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers