Western Times News

Latest News from Gujarat

दिवाली तक कितनी हो सकती है सोने की कीमत – जानिए

यदि आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो इस त्योहारी सीजन में यह खबर आपके लिए खास है. जी हां…सोना खरीदने वालों के लिए राहत भरी खबर है. सर्राफा बाजारों में सोने की कीमत सस्ती हो गई है. दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 75 रुपये गिरकर 51,069 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है.

दिवाली तक सोने की कीमत : 7 अगस्त 2020 की बात करें तो इस दिन सोने का सर्राफा बाजार में भाव 56200 के ऑल टाइम हाई पर नजर आ रहा था. सोने की कीमत कई चीजों पर निर्भर करती है. इसलिए यह सिर्फ कयास ही है कि सोना सस्ता हो सकता है. जानकारों की मानें तो मांग बढ़ने से मूल्य पर असर तो पड़ेगा,

लेकिन कीमत में कोई बड़ी उछाल आने की संभावना नजर नहीं आ रही है. सोने की कीमत में अभी बड़ी तेजी के आसार नहीं दिख रहे है. अमेरिकी डॉलर में आई मजबूती के कारण अतराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में गिरावट जारी है. जानकारों ने अनुमान लगाया है कि दिवाली के आसपास सोने के भाव में हल्की तेजी नजर आ सकती है, ऐसा मांग में आई तेजी के कारण होगा. माना जा रहा है कि सोने की कीमत 52000-54000 रुपए प्रति 10 ग्राम के आसपास दिवाली के दौरान रहेगा.

इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,144 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. हालांकि, चांदी की कीमत 121 रुपये की तेजी के साथ 62,933 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई. पिछले दिन बंद भाव 62,812 रुपये प्रति किलो रहा था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में, सोने का भाव तेजी दर्शाता 1,908 रुपये प्रति औंस था जबकि चांदी का भाव 24.72 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रहा.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, डॉलर सूचकांक के ऊंचा रहने के बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव और अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज को लेकर बाजार की अनिश्चितता से शुक्रवार को ऊपरी दायरे में सोने की कीमतों में उतार चढ़ाव आया.

हाजिर मांग के कारण सोना वायदा कीमतों में तेजी : इधर, हाजिर बाजार की मांग में तेजी के कारण कारोबारियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 59 रुपये की तेजी के साथ 51,122 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर का सोना वायदा भाव 59 रुपये यानी 0.12 प्रतिशत की तेजी के साथ 50,825 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. इस अनुबंध में 13,626 लॉट के लिये कारोबार किया गया. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली से मुख्यत: सोना कीमतों में तेजी आई. न्यूयार्क में सोना 0.35 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,911.30 डालर प्रति औंस हो गया.

 

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers