Western Times News

Latest News from Gujarat

ऑटोमेटेड रिफंड सिस्टम के जरिए 1,27,000 करोड़ रुपये रिफंड जारी किए: अजय भूषण पांडे

नई दिल्ली, आयकर विभाग ने इस वित्तीय वर्ष में अब तक व्यक्तियों और व्यवसायों के बैंक खातों में लगभग 1,27,000 करोड़ रुपये के कर रिफंड जारी किए हैं, वित्त सचिव अजय भूषण पांडे ने शुक्रवार को कहा । IT Dept refunds Rs 127000 cr through Automated Refund System नई स्वचालित प्रणाली के तहत कर रिफंड का विवरण देते हुए, पांडे ने कहा कि इस प्रक्रिया ने यह सुनिश्चित किया है कि कोविद -19 महामारी के इस कठिन समय में व्यवसायों को मूल रूप से तरलता मिलती है।

आयकर विभाग के पास अब रिफंड की पूरी तरह से स्वचालित प्रणाली होने के कारण भुगतान सीधे करदाताओं के बैंक खातों में बिना किसी मैनुअल इंटरफेस या हस्तक्षेप के जा रहे हैं। “यह एक त्वरित रिफंड भुगतान प्रणाली है, जो पूरी तरह से स्वचालित और पूरी तरह से पारदर्शी है।

आयकर विभाग ने डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) को आर्किटेक्चर की तरह बनाया है, ताकि त्वरित रिफंड ट्रांसफर को निर्धारिती के बैंक खाते में सहज तरीके से और निष्पादित किया जा सके। बड़े पैमाने पर, “वित्त सचिव ने कहा।

उन्होंने कहा, “हम साप्ताहिक रिफंड प्रणाली की प्रगति की निगरानी कर रहे हैं और सार्वजनिक डोमेन में डेटा रिफंड जारी करते हैं। इससे हमें करदाताओं को तरलता की सुविधा के अलावा करदाताओं और आई-टी विभाग के बीच विश्वास बनाने में मदद मिलती है।”

1 अप्रैल से 27 अक्टूबर तक का यह वित्तीय वर्ष I-T विभाग 39.14 लाख से अधिक करदाताओं को 1,26,909 करोड़ रुपये की धनराशि जारी करने में सक्षम रहा है। इसमें से 34,532 करोड़ रुपये व्यक्तिगत करदाताओं को लगभग 37.22 लाख मामलों में रिफंड के रूप में जारी किए गए, जबकि 92,376 करोड़ रुपये कॉर्पोरेट कर मामलों में 1,92,409 रुपये के रूप में जारी किए गए।

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers