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घर पर रहते हुए दिल के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए क्या करें

नई दिल्ली, चूंकि हम सीरियल लॉकडाउन के बाद आगे बढ़ते हैं और अंत में ‘अनलॉक’ करते हैं, इसलिए अब हम समझते हैं कि COVID-19 यहां रहने वाला है। पहले से ही हमारे जीवन को बदल चुका है, और हृदय स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालता है।

जबकि युवा पीढ़ी घर और ऑनलाइन द्वि घातुमान देखने में व्यस्त है, बुजुर्ग लोग अधिक निष्क्रिय हो गए हैं, और अपने स्वास्थ्य के मुद्दों की अनदेखी कर रहे हैं। COVID -19 प्राप्त करने के डर से कई लोग आपातकालीन परिस्थितियों में भी समय पर चिकित्सा सलाह से बचते हैं। इससे हमारे दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ा है।

सरल जीवन शैली में परिवर्तन, यदि विभिन्न आयु समूहों में समय पर किया जाता है, तो यह आश्वासन दे सकता है कि हमारा दिल फिट और स्वस्थ रहता है – आप अपने दिल की देखभाल करने के लिए कभी युवा या बहुत बूढ़े नहीं होते हैं। सभी आयु समूहों के लिए, यहां कुछ बुनियादी सिद्धांत हैं जो हमारे दिल को स्वस्थ रखते हैं।

उम्र के बावजूद, एक स्वस्थ आहार एक स्वस्थ दिल के लिए होना चाहिए। फलों का बढ़ता सेवन और जंक-फ़ूड और रेड मीट का सेवन सीमित करना आपके दिल के लिए अच्छा है। पर्याप्त पानी का सेवन भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

आइसोलेशन को डिप्रेशन का कारण माना जाता है, जो आपके दिल को भी प्रभावित करता है। अपने करीबी लोगों को वीडियो-कॉलिंग से जुडे रहना चाहिए, वर्चुअल लर्निंग सेशन में शामिल होना, मेडिटेशन और योग से तनाव को दूर करने में मदद मिलती है

धूम्रपान से ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ता है जो धमनियों में रुकावट पैदा करता है। अत्यधिक शराब पीने से आपकी प्रतिरक्षा कम हो जाती है और आपको संक्रमण होने का खतरा होता है। 30-49 वर्ष की आयु के लिए, जो हमारे कामकाजी कार्यबल का गठन करता है, जो अब घर से काम कर रहे हैं, और धीरे-धीरे कार्यालय के लिए निकल रहे हैं, यहां कुछ विशेष घड़ी हैं।

एक यूरोपीय अध्ययन से पता चला है कि लॉकडाउन में 3 में से 1 व्यक्ति का वजन बढ़ा है। साप्ताहिक वजन और कमर बनाए रखने की कोशिश करें; और अपने बीएमआई को 18.5 और 24.9 के बीच रखें।

यदि आप परिवार के साथ रहते हैं, तो घर के कामों को वितरित करें और इसे एक मजेदार गतिविधि बनाने का प्रयास करें। दिन में कम से कम 30 मिनट के लिए मध्यम व्यायाम (जैसे तेज चलना, एरोबिक्स या नृत्य) में भाग लें।

समय पर ब्रेक लगाना, बागवानी जैसे सरल शौक को पूरा करना, एक नई भाषा पढ़ना या सीखना आपको  मदद कर सकता है।
50-69 वर्ष की आयु के लिए, जो उन लोगों का गठन करते हैं जो विशेष रूप से हृदय रोगों की नई शुरुआत के लिए कमजोर हैं, यहां कुछ सलाह दी गई है।

लंबे समय तक बैठने से बचें। साधारण घरेलू व्यायाम और स्ट्रेचिंग आपके दिल को सक्रिय रखता है।
जब ध्यान की आवश्यकता हो, छाती के दर्द को अनदेखा न करें, पैरों की सूजन सांस की तकलीफ या चक्कर आना। ये आपकी नई शुरुआत की हृदय संबंधी बीमारी के संकेत हो सकते हैं। 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को लॉकडाउन के दौरान विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

जो लोग हृदय की स्थिति, मधुमेह, उच्च बीपी, उच्च कोलेस्ट्रॉल का निदान करते हैं, उन्हें अपनी दवाएं जारी रखनी चाहिए। नियमित ऑनलाइन परामर्श की व्यवस्था करें और घर पर रक्तचाप, शर्करा के स्तर को मापने पर विचार करें।

हार्ट अटैक के चेतावनी संकेत जानें। प्रारंभिक हस्तक्षेप हृदय की आपात स्थितियों में जीवन रक्षक हो सकता है। योग करने के लिए, एक स्वस्थ दिल एक खुशहाल जीवन की ओर जाता है। जैसा कि यह ठीक कहा गया है, “रोकथाम का एक औंस इलाज के एक पाउंड के लायक है”। (लेखक डॉ। मनीष हिंदुजा कंसल्टेंट कार्डियो-थोरेसिक सर्जरी, फोर्टिस अस्पताल, मुलुंड)

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