Western Times News

Latest News from Gujarat

न्‍यू एलजे कॉलेज अहमदाबाद ने एमएसीसी कॉलेज पुणे और गीतांजली कॉलेज राजकोट  को हराकर नेशनल फाइनल्स में किया प्रवेश

राजस्थान रॉयल्स आरबीसीसी 2020 से प्रतिभा की तलाश जारी रखेगी और पहली टीम के लिए उन्हें एक मौका भी देगी

अहमदाबाद,पुणे और राजकोट :  2019 के शानदार सीज़न के बाद, फरवरी में भारत के कई शहरों में सिटी क्वालिफायर राउंड के साथ विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए विकसित की गई एकमात्र वैश्विक क्रिकेट स्पर्धा रेड बुल कैम्पस क्रिकेट के 9वें संस्करण की शुरुआत हो गई है। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य कॉलेज कैम्पस में उभरते क्रिकेट खिलाड़ियों को ढूंढ़ने और उन्हें तैयार करने का काम करना है।

इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइज़ी राजस्थान रॉयल्स भारत (IPL2020 Rajasthan royals)  में एनर्जी ड्रिंक की बड़ी कंपनी ‘रेड बुल’ के साथ अपने सहयोग को और भी मज़बूत करने जा रही है और कॉलेज क्रिकेट टीम के लिए वार्षिक अंतरराष्ट्रीय टी20 प्रतियोगिता – रेड बुल कैम्पस क्रिकेट से प्रतिभा की तलाश करना जारी रखेगी।

रेड बुल कैम्पस क्रिकेट 2020 सिटी क्वालीफायर राउंड इस साल भारत के 29 शहरों में आयोजित किए गए जिनमें शामिल थे वडोदरा, अहमदाबाद, इंदौर, पुणे, नागपुर, गोवा, रायपुर और राजकोट पश्चिम में; जालंधर, देहरादून, दिल्ली, जयपुर, चंडीगढ़, लखनऊ, मेरठ और धर्मशाला उत्तर में; चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोयम्बटूर, मैसूर और वाइज़ाग दक्षिण में; और त्रिपुरा, गुवाहाटी, राँची, भुवनेश्वर, पटना और जमशेदपुर पूर्व में। इस संस्करण में त्रिपुरा और राजकोट दो नए शहरों को शामिल किया गया है और वे क्रमश: पूर्व और पश्चिम ज़ोन का एक-एक भाग हैं। इस साल आरबीसीसी को फरवरी में केरल कॉलेज प्रीमियर लीग टी20 चैम्पियनशिप के साथ उनके सहयोग के ज़रिए कोच्चि शहर के चैम्पियन्स प्राप्त हुए। मुंबई और कोलकाता सिटी क्वालीफायर राउंड अभी आयोजित किए जाने हैं।

सिटी राउंड और सिटी एलिमिनेटर्स के बाद, अहमदाबाद, राजकोट एवं पुणे शहर के चैम्पियंस अहमदाबाद में 29  और 30 अक्‍टूबर 2020 को एक दूसरे के खिलाफ खेले जहाँ न्‍यू एलजे कॉलेज अहमदाबाद ने अपने दोनों मैच जीते और नेशनल फाइनल्‍स के लिए क्वालीफाई किया। अन्य 3 शहरों के चैम्पियंस मुंबई, नागपुर और इंदौर पश्चिम में अन्य रीजनल फाइनल्‍स के लिए स्पर्धा करेंगे और अन्‍य नेशनल फाइनल्‍स के लिए अपनी जगह बनाएंगे।

पहले मैच में, न्‍यू एलजे कॉलेज अहमदाबाद ने गीतांजली कॉलेज राजकोट को 98 रनों से हराया। न्‍यू एलजे कॉलेज अहमदाबाद ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मैच का स्कोर कार्ड:  न्‍यू एलजे कॉलेज अहमदाबाद -171/6 (20 ओवर) गीतांजली कॉलेज राजकोट– 73/10 (17.5 ओवर)। न्‍यू एलजे कॉलेज अहमदाबाद के भाविन इंगले ने ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड जीता। उन्‍होंने 23 गेंदों में 32 रन बनाये और अपने चार ओवर में 3 विकेट चटकाए।advt-rmd-pan

दूसरे मैच में न्‍यू एलजे कॉलेज अहमदाबाद ने एमएमसीसी कॉलेज पुणे को 59 रनों से हराया। न्‍यू एलजे कॉलेज अहमदाबाद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। मैच स्कोरकार्ड : न्‍यू एलजे कॉलेज अहमदाबाद – 148/10 (18.3 ओवर) एमएमसीसी कॉलेज पुणे – 89 /10 (17 ओवर). न्‍यू एलजे कॉलेज अहमदाबाद के धवल पांडे ने 27 गेंदों में 2 चौकों और 3 छक्‍कों की मदद से 41 रन बनाकर ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड जीता।

एमएमसीसी पुणे ने गीतांजली कॉलेज राजकोट को 22 रन से हराया लेकिन रेड बुल कैम्पस क्रिकेट 2020 के नेशनल फाइनल्‍स में अपनी जगह बनाने में कामयाब नहीं रही।

प्रत्येक ज़ोन से शीर्ष दो टीमें नेशनल फाइनल्स में मुकाबला करेंगी जहाँ टीमें क्रमश: क्वॉर्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल के नॉकआउट राउंड में एक दूसरे से मुकाबला करेंगी।

इसके बाद राष्ट्रीय विजेता रेड बुल कैम्पस क्रिकेट वर्ल्ड सीरीज़ चैम्पियनशिप 2020 में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी। इससे पहले रिज़वी कॉलेज, मुंबई; डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़; स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज दिल्ली; और एमएमसी कॉलेज, पुणे भारत से विजेता रहे हैं, जिन्होंने वर्ल्ड चैम्पियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व किया।

रेड बुल कैम्पस क्रिकेट 2019 की नेशनल चैम्पियनशिप में भारत के 30 शहरों से 352 कॉलेजों ने स्पर्धा में हिस्सा लिया। पिछले साल डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़ ने हिंदुस्तान कॉलेज चेन्नई की टीम को एक बेहद रोमांचक कम स्कोर वाले फायनल मुकाबले में हराया और प्रतिष्ठित टी20 प्रतियोगिता में भारत के चैम्पियन बनकर उभरे।

पिछले साल राजस्थान रॉयल्स और रेड बुल के बीच अनोखी भागीदारी के तहत भारत की सबसे बड़ी क्रिकेट प्रतिभा की खोज की शुरुआत हुई। इसके अंतर्गत राजस्थान रॉयल्स ने प्रतियोगिता के दौरान और आरबीसीसी नेशनल फाइनल्स 2019 में युवा प्रतिभाओं की खोज की। राजस्थान रॉयल्स की एक टीम ने करीब से निगरानी की और प्रमुख खिलाड़ियों को चुनते हुए टीम द्वारा आयोजित किए गए ट्रायल्स का हिस्सा बनने और इसके साथ ही अगले आईपीएल नीलामी में चुने जाने की संभावना का शानदार मौका प्रदान किया।

दिसंबर 2019 के पहले सप्ताह में नागपुर तलेगांव के इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स में राजस्थान रॉयल्स के साथ आरबीसीसी प्लेयर ट्रायआउटस का आयोजन किया गया। आरबीसीसी के चुने गए 4 खिलाड़ी थे सुशांत सिंह राँची से, फैज़ाम आलम दिल्ली से, मानिक सिरोही दिल्ली से, और चेन्नई से शाहरुख खान (हिंदुस्तान कॉलेज चेन्नई से भारत में रेड बुल कैम्पस क्रिकेट 2019 का मैन ऑफ द टूर्नामेंट)

जो आईपीएल नीलामी का एक हिस्सा रहा लेकिन उसे कोई खरीदार नहीं मिला, फिर भी उसके नाम की वजह से चर्चा में रहा। जुबिन भरुचा (राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट प्रमुख) और रोमी भिंदर (आरएसडीएमएफ के डायरेक्टरों में से एक और राजस्थान रॉयल्स के मीडिया और टीम मैनेजर) इस ट्रायल के दौरान खिलाड़ियों से बातचीत के लिए मौजूद थे।

केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, ऐडेन मारक्रम, लुंगी नीगीडी, निरोशान डिकवेला और चिराग सूरी यह 6 खिलाड़ी हैं जिन्होंने रेड बुल कैम्पस क्रिकेट प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए उनके संबंधित देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका नाम बड़ा किया। रेड बुल एथलीट केएल राहुल इस प्रतियोगिता के 2013 के संस्करण के सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी सफलता के लिए आरबीसीसी को इसका श्रेय देते हैं। मनन वोहरा, शार्दुल ठाकुर, करुण नायर, शशांक सिंह, सिद्धेश लाड, हिमांशु राणा, अभिमन्यु ईस्वरन, अनुकूल रॉय, रुतुराज गायकवाड़ और रिकी भुई जैसे क्रिकेट खिलाड़ियों को भी रेड बुल कैम्पस क्रिकेट का लाभ मिला है।

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers