Western Times News

Gujarati News

दिवाली पर इस शुभ मुहूर्त में करें महालक्ष्मी की पूजा

दिवाली के दिन महालक्ष्मी की पूजा की जाती है। लक्ष्मी जी के अलावा इस दिन गणेश जी और कुबेर भगवान की पूजा करनी भी बेहद शुभ होती है। मान्यता है कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी पृथ्वी पर विचरण करती हैं और भक्तों के घर आती हैं। ऐसे में व्यक्ति को दिवाली के दिन अपने घर को साफ-सुथरा रखना चाहिए। साथ ही दिए भी जलाने चाहिए।

इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। तो आइए जानते हैं मां लक्ष्मी की पूजन सामग्री और कैसे करें महालक्ष्मी का आह्वान। यह त्यौहार भी इस वर्ष 14 नवंबर को मनाया जाएगा। दिवाली के शुभ मुहूर्त की बात करें तो लक्ष्मी पूजा का मुहूर्त शाम 5 बजकर 30 मिनट से लेकर शाम 7 बजकर 25 मिनट तक का है। प्रदोष काल मुहूर्त शाम 5 बजकर 27 मिनट से लेकर रात 8 बजकर 6 मिनट तक रहेगा। वृषभ काल मुहूर्त शाम 5 बजकर 30 मिनट से लेकर शाम 7 बजकर 25 मिनट तक है।

इस दिन पूजा करते समय लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा, शमी का पत्ता, कुमुकम, रोली, पान, गंगाजल, धनिया, गुड़, श्वेस वस्त्र, जनेऊ, चौकी, इत्र, सुपारी, नारियल, चावल, इलायची, लौंग, कपूर, धूप, मिट्टी, अगरबत्तियां, रूई, दीपक, कमल गट्टे का माला, फूल, फल, गेहूं, जौ, दूर्वा, सिंदूर, चंदन, पंचामृत, मेवे, दूध, बताशे, खील, कलावा, दही, शहद, कलश, चंदन, चांदी का सिक्का, बैठने के लिए आसन, हवन कुंड, हवन सामग्री, आम के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है।

इसके अलावा हवन में बेल की लकड़ी, सूखे नारियल का गोला, बिना चीनी की खीर और सफेद तिल का इस्तेमाल करना चाहिए।दीपावली पर दीप जलाकर महालक्ष्मी का आह्वान किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि समुद्र मंथन के बाद ही लक्ष्मी जी का अवतरण हुआ था। ऋग्वेद के दूसरे अध्याय के छठे सूक्त में आनंद कर्दम ऋषि द्वारा श्री देवी को समर्पित एक वाक्यांश मौजूद है। इन्हीं को भारतीय जनमानस ने मंत्र के रूप में स्वीकारा है जिससे महालक्ष्मी का आह्वान किया जाता है।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.