Western Times News

Latest News from Gujarat

आम लोगों के लिए अप्रैल तक उपलब्ध होना चाहिए: अदार पूनावाला

दुनिया में कोरोनावायरस का कोहराम जारी है. भारत के कई शहरों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है. इसी बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने गुरुवार को कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों और बुजुर्गों के लिए ऑक्सफोर्ड कोविड-19 का टीका अगले वर्ष फरवरी तक और आम लोगों के लिए अप्रैल तक उपलब्ध होना चाहिए.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जनता को जरूरी दो खुराक की कीमत अधिकतम एक हजार रूपए होगी लेकिन यह परीक्षण के अंतिम नतीजों और नियामक की मंजूरी पर निर्भर करेगा. पूनावाला ने हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट (एचटीएलएस)2020 में कहा कि संभवतया 2024 तक हर भारतीय को टीका लग चुका होगा.

अदार पूनावाला ने कहा कि भारत में हर व्यक्ति को वैक्सीन लगने में दो या तीन साल लग जाएंगे, यह केवल आपूर्ति में कमी के कारण नहीं बल्कि इसलिए भी क्योंकि आपको बजट, टीका ,साजो सामान, बुनियादी ढांचे की जरूरत है और फिर टीका लगवाने के लिए लोगों को राजी होना चाहिए और यह वे कारक हैं जो पूरी आबादी के 80-90 प्रतिशत लोगों को टीकाकरण के लिए जरूरी है.

कोविड-19 के संभावित टीके “कोवैक्सीन” के तीसरे चरण के परीक्षण के तहत हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने स्वेच्छा से इसे लगवाने की पेशकश की है. उन्हें शुक्रवार को यह टीका लगाया जाएगा. भाजपा के 67 वर्षीय वरिष्ठ नेता ने कहा कि उन्हें अंबाला छावनी के सिविल अस्पताल में परीक्षण के तौर पर टीका लगाया जाएगा. यह टीका स्वदेशी तौर पर विकसित किया जा रहा है.

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers