Western Times News

Latest News from Gujarat

इंश्‍योरटेक प्‍लेटफॉर्म टर्टलमिंट ने जुटाये 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर

जमीनी स्‍तर पर बीमा एवं वित्‍तीय उत्‍पाद की पैठ को बढ़ावा दिया जायेगा

मुंबई, भारत के अग्रणी इंश्‍योरटेक प्‍लेटफॉर्म, टर्टलमिंट ने जीजीवी कैपिटल की अगुवाई में चलाये गये राउंड में 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर (225 करोड़ रु.) जुटा लिया है। नये निवेशकों अमेरिकन फैमिली वेंचर्स, मासम्‍यूचुअल वेंचर्स एवं एसआईजी के साथ-साथ मौजूदा निवेशकों सिकोया कैपिटल इंडिया, ब्‍ल्‍यूम वेंचर्स, नेक्‍सस वेंचर पार्टनर्स, ड्रीम इनक्‍यूबेटर एवं ट्रिफेक्‍टा कैपिटल ने भी राउंड में भाग लिया।

भारत में बीमा प्राथमिक रूप से ऑफलाइन प्रोडक्‍ट रहा है, जो पूरी तरह से कागजी-कार्रवाई एवं ऑफलाइन प्रकियाओं पर निर्भर रहा है। 90 प्रतिशत से अधिक प्रोडक्‍ट्स की बिक्री ऐसे सलाहकारों द्वारा की जाती है जो बीमा कंपनियों और ग्राहकों के बीच संपर्क का काम करते हैं। ये सलाहकार, टायर 2/3 शहरों और नगरों में मौजूद कमी को दूर करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जहां बीमा कंपनियों की निम्‍न भौतिक मौजूदगी, बीमा उत्‍पादों एवं उनसे जुड़ी जानकारियों की बाधारहित सुलभता को बड़े पैमाने पर प्रभावित करती है।

भारत में बीमा की पैठ  बढाने के लिए बीमा सलाहकारों को ऐसे डिजिटल उपकरणों से लैस किया जाना महत्‍वपूर्ण है जिनसे उन्‍हें जटिल ऑफलाइन प्रक्रिया को सरलतापूर्वक, कुशलतापूर्वक एवं प्रभावी तरीके से सुलझाने में मदद मिले। वर्ष 2015 में इसी उद्देश्‍य के साथ शुरू किया गयाटर्टलमिंट एक गहन तकनीकी प्‍लेटफॉर्म है जो ग्राहकों को जानकारी प्रदान करने एवं उनकी विशिष्‍ट आवश्‍यकताओं के अनुरूप सर्वोत्‍तम उत्‍पादों का परामर्श देने में सलाहकारों की सहायता करता है, ताकि ग्राहक आसानीपूर्वक बीमा खरीद सकें।

इसके लिए कंपनी, एक आसान मोबाइल अॅप के जरिए व्‍यापक तरह के उत्‍पाद और आवश्‍यकतानुकूल परामर्श उपकरण उपलब्‍ध कराती है जिसकी मदद से सलाहकार सही मायने में पूर्णत: डिजिटल एवं फ्यूचर रेडी बन सकते हैं। इसके अलावा, इस प्‍लेटफॉर्म के जरिए तुरंत ऑनलाइन पॉलिसी निर्गत की जा सकती है और यह 40 से अधिक बीमाकर्ताओं के साथ खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी एवं कागजी-कार्रवाई रहित बनाता है। इससे औसत टर्नअराउंड समय घटकर 10 मिनट से भी कम हो जाता है, जबकि वर्तमान में इंडस्‍ट्री में यह टर्नअराउंड समय 48 घंटे से अधिक है।

इसके बारे में टिप्‍पणी करते हुए, टर्टलमिंट के सह-संस्‍थापक, धिरेंद्र मह्यावंशी ने कहा, ”पांच वर्षों से, टर्टलमिंट, अपने पीओएसपी (पॉइंट ऑफ सेल्स पर्सन) मॉडल के जरिए भारत के 5000 से अधिक महानगरों, नगरों व शहरों में बीमा सलाहकारों को सशक्‍त बना रहा है।

व्‍यवसाय के आसान संचालन के अलावा, सलाहकार के लिए बिक्री में वृद्धि भी महत्‍वपूर्ण है। इस हेतु, टर्टलमिंट प्‍लेटफॉर्मद्वारा मोबाइल सीआरएम प्रदान किया जाता है ताकि ग्राहकों को प्रबंधित किया जा सके, वीडियो कंटेंट का संग्रह प्रदान किया जाता है ताकि ग्राहकों को जानकारी प्रदान की जा सके और बीमा के प्रति जागरूकता पैदा करने हेतु सोशल मीडिया मार्केटिंग फीचर्स प्रदान किये जाते हैं।

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers