Western Times News

Gujarati News

अहमदाबाद मण्डल पर ऊर्जा संरक्षण सप्ताह मनाया गया

पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मण्डल पर 9 से 15 दिसम्बर 2020 सप्ताह को ऊर्जा संरक्षण सप्ताह के रूप में मनाया गया।

मण्डल रेल प्रबन्धक श्री दीपक कुमार झा ने बताया कि ऊर्जा संरक्षण के प्रति जनमानस में जागरूकता लाने और ऊर्जा के महत्त्व को समझाने के आशय से राष्ट्र प्रतिवर्ष 14 दिसम्बर को ऊर्जा संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इन्हीं संदेशों के व्यापक प्रचार और प्रसार हेतु इस सप्ताह में मण्डल के समस्त छोटे-बड़े स्टेशनों पर ऊर्जा संरक्षण के प्रति जनचेतना बढ़ाने के लिए ऊर्जा की बचत और संयमित उपयोग के लिए संदेशों से निहित पोस्टर और स्टिकर रेल परिसर में लगाए गए व पेम्पलेट का वितरण और जन उद्घोषणा के माध्यम द्वारा लोगों को ऊर्जा के संयमित व्यय करने के लिए आह्वाहन किया गया। रेल कर्मचारियों और उनके परिवार जनों को भी अधिकारी एवम इंजीनियर द्वारा काउंसल किया गया।

वरिष्ठ मण्डल इलैक्ट्रिक इंजीनियर श्री विशाल मंडलोई के अनुसार मण्डल पर अब तक 640 kwp क्षमता के सोलर पैनल संस्थापित किये जा चुके हैं। जिससे लगभग ₹ 9.37 लाख के रेल राजस्व की वार्षिक बचत हो रही है। मण्डल का बिजली विभाग ऊर्जा संरक्षण और गैर पारम्परिक ऊर्जा स्रोतों के यथासंभव उपयोग के लिए कटिबद्ध है।

इसी श्रृंखला में मण्डल निकट भविष्य में लगभग 505 kwp क्षमता के सोलर प्लांट अहमदाबाद और गांधीधाम क्षेत्र में संस्थापित करने जा रहा है। ऊर्जा संरक्षण सप्ताह के दौरान मंडल के ध्रांगध्रा स्टेशन पर स्थित चालक दल के लिए बने विश्रामगृह की छत पर 20 kwp सौर शक्ति से संचालित रूफ-टॉप पैनल संस्थापित किया गया है। जो प्रतिदिन औसतन 80 यूनिट पैदा करेगा। इस संयंत्र से लगभग ₹ 2.10 लाख के रेल राजस्व की वार्षिक बचत होगी।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.