Western Times News

Gujarati News

ABP नेटवर्क ने अपने ब्राण्डकास्ट और डिजिटल नेटवर्क को दी नई विज़ुअल पहचान

अपने सभी चैनलों के लिए जारी किए नए लोगो

नोएडा, एबीपी न्यूज़ ने आज अपने सभी चैनलों- एबीपी न्यूज़, एबीपी आनंदा, एबीपी माझा, एबीपी गंगा, एबीपी अस्मिता और एबीपी सांझा के लिए नए लोगो जारी किए हैं, साथ ही अपने नेटवर्क विस्तार के तहत ने डिजिटल प्लेटफाॅर्म एबीपी लाईव के लिए भी नए लोगो का अनावरण किया है। उद्योग जगत में एबीपी के चैनलों की निडरता, गतिशीलता और विचार-नेतृत्व का बेहतर प्रतिनिधित्व करने तथा देश एवं इसके लोगों के साथ ब्राण्ड के जुड़ाव को दर्शाने के लिए इस नई पहचान को डिज़ाइन किया गया है।

भारत के निरंतर विकास की कहानी की क्षमता को उजागर करना इस बदलाव के पीछे मूल उद्देश्य है। महानता के पथ पर अग्रसर, भारत विरोधाभास के अनूठे मोड़ पर खड़ा है। जहां एक ओर असीमित महत्वाकांक्षाओं के द्वारा नवभारत को परिभाषित किया जा रहा है; वहीं दूसरी ओर भारतीय लोग सामाजिक अवधारणाओं, विचारों एवं मूल्यों के साथ एक दूसरे से जुड़े हैं। दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी के साथ भारत के पास अपार क्षमताएं हैं, असीम सांस्कृतिक कौशल और इनोवेशन्स के साथ असीमित क्षमताएं हैं। किंतु इसके विपरीत, यहां अवसरों की असमानता और सुलभता के चलते सीमाएं भी हैं।

भारत के भविष्य को महानता के साथ परिभाषित करने के लिए- इसे चुनौतियों का सामना करने की आवश्यकता है, कथित सीमाओं को पार कर इनके दायरे से बाहर आने की आवश्यकता है। एक खुला एवं जानकारीपूर्ण समाज ही इसका समाधान है- क्योंकि एक खुला एवं जानकारीपूर्ण समाज ही असीमित भारत का निर्माण कर सकता है।

ऐसे में चैनलों के लिए जारी किए गए नए लोगो नेटवर्क द्वारा ‘दायरे से बाहर जाकर’ निरंतर सच्चाई के पथ पर बढ़ने की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं और एक खुले एवं जानकारीपूर्ण समाज के निर्माण के लिए नेटवर्क के व्यापक दृष्टिकोण का प्रतीक हैं। हर चैनल की विविध अभिव्यक्ति और नेटवर्क के एक समान दृष्टिकोण के साथ यह नई पहचान न केवल एबीपी ब्राण्ड के प्रभुत्व को मजबूत बनाएगी बल्कि ब्राण्ड के लिए एक दीर्घकालिक रणनीति पेश कर इसे सबसे खास भी बनाएगी।
लोगो से लेकर मोगो तक, और यहां तक कि बग प्लेसमेन्ट तक, यह नई पहचान दर्शकों को एक नए व्यापक बदलाव का बेजोड़ अनुभव प्रदान करेगी।

नए लोगो के अनावरण के अवसर पर श्री अविनाश पाण्डेय, सीईओ, एबीपी नेटवर्क ने कहा, ‘‘इस बदलाव की घोषणा करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है। एबीपी नेटवर्क के न्यूज़ चैनलों एवं डिजिटल प्लेटफाॅर्म के नए लोगो, नेटवर्क के उत्साह और प्रयोजन का बेहतर प्रतिनिधित्व करते हैं।

हमारी नई पहचान हमारी निडर न्यूज़ रिपोर्टिंग और असीमित क्षमता का प्रतीक है जो लोगो को प्रेरित करने, उनकी कल्पनाशक्ति और विचारों की अभिव्यक्ति को प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हमारे नए लोगो दायरे से बाहर जाकर सच दिखाने के अथक प्रयासों की पुष्टि करते हैं। नए लोगो में पेश किया गया तीर का निशान एक स्थायी बुनियादी ढांचे का प्रतीक है, जो तेज़ी से बदलते मीडिया परिवेश के लिए एकदम अनुकूल है।’’

नए लोगो के साथ सम्पूर्ण रीब्राण्डिंग की अवधारणा सैफरन ब्राण्ड कन्सलटेन्ट्स द्वारा तैयार की गई है- जो मैड्रिड, स्पेन में स्वतन्त्र ग्लोबल ब्राण्ड कन्सलटेन्सी है। सैफरन ब्राण्ड की संस्कृति को बनाए रखते हुए डिज़ाइन एवं इनोवेशन पर विशेष फोकस के साथ ब्राण्ड की रणनीतियों को परिभाषित करता है।

सैफरन विभिन्न क्षेत्रों की विश्वस्तरीय कंपनियों और संस्थानों के साथ काम करता है, जिनमें पेशेवर सेवाएं, बैंकिंग, रीटेल, फैशन, लक्ज़री, दूरसंचार, शिक्षा, स्थान और गैर-लाभ कार्य शामिल हैं। इनके कुछ महत्वपूर्ण कार्यों में शामिल हैं- फेसबुक, यूट्यूब, बैंकिंटर, व्यूलिंग, वोलोटी, स्विस रे, द सिटी आॅफ लंदन, फ्लाइंग टाइगर कोपेनहेगन, गल्फ एयर, सीमेन्स, एकज़ोनोबेल, फुजित्सु आदि के लिए ब्राण्ड रणनीति को परिभाषित करना और ब्राण्ड की पहचान को डिज़ाइन करना।

नए लोगो की पहचान और टैगलाईन का विकास प्रोफेसर फियोना रोस द्वारा किया गया है, जो लम्बे समय से एबीपी के साथ जुडी हुई हैं, जिन्होंने टिम होलोवे के साथ इसके पहले डिजिटल बंगाली फोंट (लिनोटाईप बंगाली, जिसे अब एबीपी बंगाली के नाम से जाना जाता है) को डिज़ाइन किया, जिसे पहली बार 1982 में इनके अखबार आनंदा बाज़ार पत्रिका में प्रकाशित किया गया। इस नई पहचान में, उन्होंने ऐसी स्क्रिप्ट का उपयोग किया है जो एबीपी नेटवर्क में तालमेल और विविधता के संयोजन को दर्शाती है- पूरा प्रोजेक्ट विजु़अल कम्युनिकेशन के लिए एबीपी के सर्वोच्च टाइपोग्राफिक मानकों को बनाए रखने के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

इस बदलाव पर बात करते हुए जेकब बेनबुनान, सह-संस्थापक एवं सीईओ, सैफरन ब्राण्ड कन्सलटेन्ट्स ने कहा, ‘‘अविनाश पाण्डे और उनके टीम के साथ काम करना निश्चित रूप से यादगार अनुभव है। हम एबीपी नेटवर्क के लिए कुछ ऐसा करना चाहते थे जो भविष्य के अनुकूल हो। बहादुरी और असीमितता की विशेषताओं से प्रेरित होकर हम ब्राण्ड के लिए ऐसी रणनीति और विज़ुअल लैंग्वेज लेकर आए हैं जो सही मायनों में एबीपी की वाक्पटुता की ओर इशारा करती है।’’


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.