Western Times News

Latest News from Gujarat

मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना

भोपाल : मध्य प्रदेश में बुधवार को शीत लहर का अहसास हुआ. दिन भर कोहरे के साथ-साथ जबरदस्त ठंड ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया. प्रदेश के रीवा संभाग में बारिश भी हुई. राजधानी का तापमान जहां 18.9 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं  रीवा का पारा 14 डिग्री था. आने वाले दिनों में उज्जैन, बैतूल, शाजापुर, आगर, गुना, अनूपपुर, कटन, दमोह, सागर और छतरपुर में हल्की बारिश होने के साथ ठंड बढ़ने के आसार हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 22 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रह सकता है. राजधानी भोपाल में बुधवार को पारा सामान्य से 7 डिग्री कम दर्ज किया गया. एक दिन पहले जहां तापमान 22 डिग्री सेल्सियस केआसपास था, वहीं बुधवार को यह करीब 18.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. रात का पारा 13.6 डिग्री था. मौसम विभाग के मुताबिक हवा का रुख अभी उत्तर और उत्तर-पूर्वी है. भोपाल में बुधवार को शीत लहर चली, जिससे लोगों को कोल्ड-डे का अहसास हुआ.

दरअसल, इस मौसम के पीछे का कारण नमी ज्यादा होना है. मावठे के कारण हवा में नमी ज्यादा है. मौसम विभाग के मुताबिक, यह नमी बुधवार सुबह 91 फीसदी थी, जो सामान्य से 20 फीसदी ज्यादा थी. शाम को ये नमी घटकर 85 फीसदी रह गई. दूसरा कारण धूप बिल्कुल भी नहीं निकली, जिससे तापमान नहीं बढ़ सका. विभाग ने अगले दो –तीन दिन बाद रात के तापमान ने करीब 5 डिग्री की गिरावट का अनुमान लगाया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, अरब सागर में बनी चक्रवात की स्थिति के कारण पूरे प्रदेश में नमी बनी हुई है. इसलिए आने वाले दिनों में प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश  हो सकती है. गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से कई जिलों में बारिश हुई भी है. जिले में भोपाल, रतलाम, झाबुआ, छतरपुर, शाजापुर, सहित कई जिलों में बादल बरसे थे.

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers