Western Times News

Latest News from Gujarat

मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम को 6 विश्व-स्तरीय स्क्वैश कोर्ट मिलेंगे,

केंद्रीय विदेश मंत्री ने श्री किरेन रिजिजू की उपस्थिति में आधारशिला रखी

केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री किरेन रिजिजू की उपस्थिति में मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में 6 स्क्वैश कोर्ट की आधारशिला रखी। (Major Dhyan Chand National Stadium to get 6 world-class squash courts; Foundation stone laid by Union Minister of External Affairs in presence of Shri Kiren Rijiju)

मुख्य अतिथि डॉ. एस जयशंकर जो स्वयं खेल के प्रति उत्साह रखते हैं और एक उत्सुक स्क्वैश खिलाड़ी हैं, ने इस परियोजना की सराहना की और कहा कि जब सुविधाएं तैयार हो जाएंगी तो उस समय वे यहां पर आकर स्क्वैश खेलेंगे। उन्होंने कहा, ‘भारत में शानदार खेल प्रतिभा है। इसमें सक्षम और उत्साही कोच हैं, जो उस प्रतिभा को तैयार करने के लिए समय देंगे। वह स्थान उपलब्ध नहीं था, जहां प्रतिभा प्रशिक्षकों से मिल सकें। मुझे विश्वास है कि यह एक मॉडल सुविधा होगी और इससे अधिक आने वाली कई सुविधाओं के लिए उत्प्रेरक का काम करेगी। हमें खेल का लोकतांत्रिकरण करना होगा, इसमें एक विशेषाधिकार नहीं होना चाहिए। अधिकांश खेल जिनमें हमने अच्छा प्रदर्शन किया है, उनका लोकतांत्रिकरण किया गया। मुझे उम्मीद है कि स्क्वैश के मामले में यह उस दिशा में एक कदम है।’

इस परियोजना के लिए 5.52 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। इसके तहत 750 वर्गमीटर क्षेत्र में 6 एकल स्क्वैश कोर्ट का निर्माण किया जाएगा। इनमें से 3 कोर्ट को गतिशील दीवारों की मदद से दोहरे कोर्ट में परिवर्तित किया जा सकेगा। इस परियोजना को पूरा करने के लिए 6 महीने का अनुमानित समय निर्धारित किया गया है।

खेल मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने कहा कि यह नई सुविधा विश्व चैंपियनों को पैदा करने वाली है। उन्होंने कहा, ‘नेशनल स्टेडियम में स्थान बनाना स्वयं में महत्वपूर्ण है। इस परिसर की जगह इस सुविधा को गति देगी।6 स्क्वैश कोर्ट की यह सुविधा न केवल विश्व-स्तरीय होगी बल्कि उत्कृष्टता केंद्र भी होंगेजहां हम विश्व चैंपियनों को तैयार करेंगे और मुझे विश्वास है कि आने वाले नए खिलाड़ी इस केंद्र का अधिकतम लाभ उठाएंगे। हमारा प्रयास है कि खिलाड़ियों को सुविधा के लिए इधर-उधर न देखना पड़े, हम उन्हें सुविधाएं प्रदान करेंगे।’

एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में स्क्वैश भारत के लिए सबसे सफल खेल रहा है। इसमें सौरव घोषाल, दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा ने देश के लिए पदक हासिल किये।

इस समारोह में भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक श्री संदीप प्रधान, स्क्वैश रैकेट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसआरएफआई) के महासचिव साइरस पोंचा, नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन के परियोजना निदेशक श्री नीलेश शाह सहित कई गणमान्य व्यक्तियों हिस्सा लिया।

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers