Western Times News

Gujarati News

काली गाजर के जानिए फायदे, स्वस्थ और फिट रहने के लिए डाइट में शामिल करें

ठंड में लाल गाजर के फायदे तो हम सब जानते हैं. लाल गाजर सेहत के लिए फायदेमंद होती है. लेकिन काली गाजर के फायदों के बारे में बहुत कम ही लोग जानते होंगे दरअसल, काली गाजर में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी, मैंगनीज, विटामिन-बी जैसे कई हेल्दी चीजें होती हैं. सर्दियों में काली गाजर खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. यहां जानें इसके फायदे… The nutrients in black carrot extract that give them their colour are anthocyanins which have several health benefits, such as the potential for treating neurological dysfunctions like Alzheimer’s disease. They can also be beneficial when treating cancer.

काली गाजर डाइजेशन बेहतर बनाने में मदद करती है. साथ ही, काली गाजर के इस्तेमाल से कब्ज का मसला भी दूर होता है. इसलिए पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के लिए डाइट में काली गाजर जरूर शामिल करें. वहीं यह गाजर हार्ट के लिए भी बहुत फायदेमंद है. दिल के मरीजों को सर्दियों में डाइट में काली गाजर शामिल करनी चाहिए. इसमें एंथोसायनिन पाया जाता है जो दिल को मजबूत रखता है.

ब्लड फ्लो ब्लड शुगर बेहतर
काली गाजर खून साफ करती है और इससे ब्लड फ्लो भी बेहतर होता है. एनिमिया के मरीज डाइट में काली गाजर को शामिल करेंगे तो सेहत के लिए अच्छा होगा. साथ ही शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को काली गाजर खानी चाहिए.

आंखों और वज़न के लिए भी हेल्दी
आंखों के लिए भी काली गाजर वरदान है. रोजाना खाने से आंखों की रोशनी बेहतर होती है. चश्मा हटाने में यह कारगर साबित हो सकती है. काली गाजर का इस्तेमाल करने से वजन भी कंट्रोल में रखा जा सकता है. अगर इसे डाइट में शामिल किया जाए तो बॉडी फिट रखने में मदद मिलेगी.

हेल्दी स्किन के लिए भी काली गाजर जरूरी
आपकी त्वचा से जुड़ी समस्याओं का समाधान भी हो सकती है काली गाजर. इसके लिए गाजर को नियमित रूप से डाइट में शामिल करें.

कैंसर के इलाज में फायदेमंद
दरअसल, काली गाजर में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं. काली गाजर खाने से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकेंगे.

 


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.