Western Times News

Latest News from Gujarat

PNB मेटलाइफ ने बैडमिंटन के प्रतिउत्‍साह रखने वाले बच्‍चों को ‘जेबीसी डगआउट’ के जरिए’ सही खानपान, कड़े अभ्‍यास’ का संदेश दिया

मुंबई, पीएनबी मेटलाइफ, जो भारत की प्रमुख निजी जीवन बीमा कंपनियों में से एक है, ने इस बार डिजिटल तरीके से जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप (जेबीसी) डगआउट के जरिएबैडमिंटन को जमीनी स्तर पर बढ़ावा देने के अपने मिशन को आगे बढ़ाया।

बीडब्‍ल्‍यूएफ वर्ल्‍ड चैंपियन (2019), ओलंपिक पदक विजेता और पीएनबी मेटलाइफ की ब्रांड एंबेसडर, पी. वी. सिंधु; विख्‍यात बैडमिंटन कोच, अनूप श्रीधर; स्‍पोर्ट्स न्‍यूट्रिशनिस्‍ट,रेयान फर्नांडोऔर पीएनबी मेटलाइफ के प्रबंध निदेशकव मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, आशीष कुमार श्रीवास्‍तव को सुनने के लिए एक वर्चुअल इवेंट में भारत के 3,200 से अधिक बच्‍चों ने हिस्‍सा लिया। इसके अलावा, इस कार्यक्रम का संचालन प्रमुख रेडियो जॉकी आरजे मीर ने किया।

पिछले पांच वर्षों से, पीएनबी मेटलाइफ जेबीसी,बैडमिंटन के प्रति उत्साह रखने वाले बच्‍चों के लिए एक बहुप्रतीक्षित इवेंट रहा है। यह इवेंट, शौकिया स्‍तर पर सही प्रतिभाओं के विकास और राष्‍ट्रीय स्‍तर पर प्रदर्शन करने हेतु उन्‍हें आगे बढ़ाकर एवं उनकी क्षमता का संवर्द्धन करके इस खेल के प्रति नया जोश पैदा करने हेतु राष्ट्रव्यापी मंच प्रदान करता है।


कोविड-19 के मद्देनजर जारी प्रतिबंध के मद्देनजर,पीएनबी मेटलाइफ ने आयोजन के तरीके को बदलते हुए जेबीसी वर्चुअल डगआउट के जरिए बच्‍चों को घरों में सुरक्षित रहते हुए इसमें भाग लेने का अवसर प्रदान किया।

इस इवेंट के जरिए बच्‍चों को बैडमिंटन के दिग्‍गज खिलाड़ियों और इंडस्‍ट्री एक्‍सपर्ट्स से जुड़ने का अवसर प्रदान किया, जिसमें उनके द्वारा बच्‍चों को सुझाव व ट्रिक्‍स बताये गये जिससे वो स्‍वयं को स्‍वस्‍थ एवं तंदुरुस्‍त रखते हुए अपना कौशल निखार सकें, ताकि लॉकडाउन के बाद वो अधिक मजबूती के साथ उभरकर सामने आ सकें। विशेषज्ञों ने बच्‍चों को ‘सही खानपान, कड़े अभ्‍यास’ के लिए प्रोत्साहित किया और उन्‍हें बताया कि वो किस तरह से वो अपनी एकाग्रता और मानसिक शक्ति बनाए रख सकते हैं।

पी.वी. सिंधु ने कहा, ”इस लॉकडाउन में, फिटनेस को बनाये रखना सबसे बड़ी चुनौती थी, क्‍योंकि ट्रेनिंग के लिए सीमित एक्‍सेस था। हालांकि, इसने मुझे अपनी कमियों की समीक्षा करने का अवसरव समय भी दिया।

मुझे पीएनबी मेटलाइफ जैसे ब्रांड के साथ जुड़ने की खुशी है, जो पिछले कई वर्षों से बैडमिंटन को जमीनी स्तर पर बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रहा है। जेबीसी टूर्नामेंट के दौरान हर साल, मैंने खेल के मानकों में सुधार होते देखा है और इसे लगातार बेहतर होते जाने का अनुभव किया है। मैं सभी उत्‍साहीबालखिलाडि़यों को सुरक्षित अभ्यास करने के लिए उनका मनोबल बढ़ाना चाहती हूं।”


अनूप श्रीधर ने कहा, ”इस खेल के लिए निरंतरता बनाये रखना और सही तरीका अपनाना बेहद महत्‍वपूर्ण है। मैं बाल खिलाड़ियों को कहना चाहूंगा कि वो स्‍वयं को अनुशासित बनाये रखते हुए इस समय का उपयोग अपनी खेल तकनीकों को बेहतर बनाने के लिए करें।

यहां खिलाड़ी, पीएनबी मेटलाइफ के जेबीसी बूटकैम्प के सत्रों को भी देख सकते हैं – क्योंकि यह एक्‍सपर्ट्स के मार्गदर्शन में सीखने का एक अद्भुत मंच है। काश, हमारे खेलने के समय में ऐसा मंच होता!”

रेयान फर्नांडो ने बताया, “चैंपियंस के सर्वोत्‍तम प्रदर्शन हेतु अच्छा पोषण और उचित आहार अत्‍यावश्‍यक है। खिलाड़ियों को विभिन्न व्यंजनों के अनुकूल होने के लिए सीखने की जरूरत है, जिससे पोषण से समझौता न हो, भले ही वो अलग-अलग क्षेत्र में खेल रहे हों। हमें ऑफ-सीजन, प्री-टूर्नामेंट और और प्री-मैच के लिए एक अलग डाइट प्लान बनाना चाहिए। इससे एथलीटों को प्रशिक्षण के समय या अन्‍य समय में संतुलन बनाए रखने और अपनी सहन-क्षमता बरकरार रखने में मदद मिलेगी।”

आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि “पीएनबी मेटलाइफ का मानना है कि वित्‍तीय स्‍वास्‍थ्‍य और शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के बीच घनिष्‍ठ संबंध है, और हम यंग बैडमिंटन प्‍लेयर्स को सभी परिस्थितियों में एकाग्र और अनुशासित रहने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। अनुशासन सफलता का मुख्य घटक है। व्यक्तिगत तौर पर, चूंकि मुझमें बैडमिंटन खेलनेका जुनून है, मैं अपने व्यस्त कॉर्पोरेट शेड्यूल के बावजूद नियमित रूप से अभ्यास करने के लिए समय निकाल लेता हूं। लॉकडाउन के दौरान, मैंने कई इनडोर अभ्यासों का पालन किया ताकि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद मैं दोबारा उसी गति से वापसी कर सकूं।”

पीएनबी मेटलाइफ, यूथ्‍स को जीवन में शीघ्र खेलकूद शुरू करने के लिए प्रेरित करके स्वास्थ्य और फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। कंपनी इस संदेश का प्रचार-प्रसार करती रही है- स्वास्थ्य और खुशहाली एक-दूसरे से जुड़े हैं और इसलिए, यह अपने कर्मचारियों और समुदायों के लिए कई पहल करती रही है।

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers