Western Times News

Gujarati News

अब आप अपने वोटर कार्ड को मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं

नई दिल्ली :  चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि ई-इलेक्टर फोटो पहचान पत्र निर्वाचक फोटो पहचान पत्र का डिजिटल संस्करण है और इसे डिजिटल लॉकर जैसे माध्यमों से सुरक्षित रखा जा सकता है और इसे पोर्टेबल डाक्यूमेंट फार्मेट (पीडीएफ) प्रारूप में मुद्रित किया जा सकता है। मतदाता पहचान पत्र के इलेक्ट्रॉनिक संस्करण की शुरुआत हो गई है।

आधार कार्ड, स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस डिजिटल मोड में उपलब्ध हैं। अब वोटर कार्ड को भी डिजिटल मोड में उपलब्ध करा दिया गया है। डाउनलोड करने का तरीका जानते हैं। यहां क्लिक करे.   http://voterportal.eci.gov.in/

मोबाइल में वोटर कार्ड डाउनलोड की सुविधा दो चरणों में मिलेगी। पहले चरण यानी 25 जनवरी से 31 जनवरी के बीच केवल नए वोटर्स ही डिजिटल वोटर कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे, हालांकि इसके लिए उनका मोबाइल नंबर चुनाव आयोग के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए।

दूसरे चरण यानी 1 फरवरी से सभी वोटर्स अपनी वोटर आईडी को डिजिटल रूप में डाउनलोड कर सकेंगे, हालांकि मोबाइल नंबर चुनाव आयोग की वेबसाइट के साथ रजिस्टर्ड होना इस चरण में भी अनिवार्य है। यदि मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं हो तो आपको रजिस्टर्ड कराना होगा। यह काम आप चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

वोटर कार्ड की डिजिटल कॉपी को डाउनलोड करने का काम आप दो तरीके से कर सकते हैं। पहला मोबाइल एप (Voter Helpline) और दूसरा चुनाव आयोग की वेबसाइट से। यदि फोन में एप नहीं है तो डाउनलोड करें या फिर आयोग की वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी से लॉगिन करें।

लॉगिन करने के बाद आपको Download e-EPIC का विकल्प दिखेगा। उसके बाद मोबाइल नंबर या वोटर कार्ड नंबर डालकर आप पीडीएफ में अपने वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। पीडीएफ फाइल में एक क्यूआर कोड भी दिखेगा जिसे स्कैन करके पूरी डिटेल देखी जा सकेगी

 

 


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.